लूट की स्कीम! महज 8500 रु सीधे बन जाएगा 2.80 लाख रु, यहां जानिए डिटेल में..

indian rupees

डेस्क : दुनिया की ग्लोबल IT companies की टक्कर देने वाली भारत की टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने निवेशकों को भी मालामाल किया है। जब से यह शेयर भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट हुआ है, तभी से यह लगातार बहुत ही अच्छा रिटर्न दे रहा है। Tata Consultancy Services (TCS) का शेयर अपनी लिस्टिंग से अभी तक करीब 3000 फीसदी का रिटर्न निवेशकों को दे चुका है।

यह कंपनी अपने निवेशकों को बोनस शेयर देने में काफी उदार रही है। यही कारण है कि इसके आईपीओ में जिसने शेयर लिए हैं, उनके पास अब इनकी संख्या कई गुना हो चुकी है। आइये जानते हैं कि कुछ हजार रुपये को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने कितने दिनों में लाखाें रुपये में बदल दिया।

rupees FD

2004 में लिस्ट हुई थी TCS : टाटा ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज भारतीय शेयर बाजार में 2004 में लिस्ट हुई थी। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने बताया है कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का शेयर 2004 में स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुआ था। तब से अब तक यह अपने निवेशकों को 3000 फीसदी का रिटर्न दे चुका है। एन चंद्रशेखरन ने यह बात टीसीएस के 17वें वर्चुअल एनुअल मीटिंग में कही।

जानिए कितने रुपये में एलाट हुआ था Tata का शेयर : वर्ष 2004 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का IPO आया था। उस वक्त कंपनी ने 850 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से शेयर अपने निवेशकों को जारी किए थे। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन के अनुसार आज कंपनी के हर एक शेयर की वैल्यू 28,000 रुपये के आसपास है। इसमें हर शेयर पर मिले बोनस शेयर और लाभांश शामिल हैं। इस प्रकार अगर किसी निवेशक ने आज से 17 साल पहले ही Tata के IPO में इस कंपनी के 10 शेयर (8500 रुपये में) लिए होंगे, और उनको बेचा नहीं होगा रखा ही होगा तो उनकी वैल्यू इस वक्त 2.80 लाख रुपये हो चुकी है।

ये भी पढ़ें   7वें आसमान से औंधे मुँह गिरे Gold के दाम, अब ₹29838 प्रति 10 ग्राम में खरीदें सोना, जानें -