अच्छा तो इस दिन अकाउंट में आएगा E-Shram Card का 1,000 रुपया, जल्दी से पूरा कर ले ये अधूरा काम

डेस्क : केंद्र सरकार की ओर से “ई श्रम कार्ड योजना” की शुरुआत देश के असंगठित मजदूरों को वित्तीय सहायता देने के लिए की गयी थी, आपको बता दे की 31 दिसम्बर 2021 से पहले ई पोर्टल पर रजिस्टर्ड करने वालों के अकाउंट में इस योजना की पहली किस्त आ चुकी है।

जबकि, दूसरी किस्त भी सरकार की ओर से जल्द रजिस्टर्ड अकाउंट में ट्रांसफर होने वाली है, ऐसे में अगर आपने अभी तक पोर्टल पर योजना के अंतर्गत खुद को रजिस्टर नहीं किया है तो जल्दी से यह काम निपटा लीजिए। जानकारी के मुताबिक, 10 मार्च के बाद दूसरी किस्त मिल सकती है।

मालूम हो की चुनाव की वजह से लगाई गई आचार संहिता के कारण ही दूसरी किस्त की राशि को ट्रांसफर नहीं किया जा रहा है, सरकार ने साल 2021 में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए ई-श्रम पोर्टल को लॉन्च किया था, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल अपना रजिस्ट्रेशन कराने पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं, इन सुविधाओं में 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा योजना भी शामिल है।

बरहाल, हो की संगठित क्षेत्रों में ESIC और EPFO के मेंबर्स आते हैं, अगर आपका PF अकाउंट है या आप ESIC आदि से जुड़ी सेवाओं का फायदा ले रहे हैं तो आपके आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मुताबिक, कंस्ट्रक्शन वर्कर, स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी मजदूर, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक और कोई भी दूसरा कर्मचारी अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकता है जो EPFO और ESIC का मेंबर न हो।