E- Shram Card : क्या आपके Account में ₹1000 नहीं आएं? अगर नहीं तो..यहां जाने कैसे मिलेगा पैसा?

modi and e shram card

डेस्क : अगर आपने भी ई-श्रम पोर्टल में अपना पंजीकरण कराया है, तो आपके लिए खुशखबरी है। ई-श्रम कार्ड रखने वाले श्रमिकों के खाते में रखरखाव भत्ता जारी किया जाता है, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस भत्ते के लिए पात्र लोगों के खाते में पैसा जमा किया जाता है। श्रमिकों के खातों में हर माह 500 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

क्या आपके खातों में जमा हो रहे हैं 1000 रुपए : सरकार ने मजदूरों के खातों में पैसा जमा कराने के लिए पूरे प्रदेश के मजदूरों का डाटा जुटाया है. मार्च 2022 तक श्रमिकों के खाते में पैसा जमा किया गया है। सरकार ने इसके लिए लगभग 2 करोड़ श्रमिकों का डेटा एकत्र किया है और उनके खाते में 1000 रुपये जमा किए गए हैं। अब 500 रुपये की अगली किस्त भी देनी है। यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत जमा किया जा रहा है।

किन श्रमिकों को मिल रहा है लाभ : ई-श्रम कार्ड का लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दिया जाता है। इनमें स्ट्रीट वेंडर, घुड़सवार, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं। इसके अलावा मकान बनाने जैसे काम में लगे मजदूर भी शामिल हैं। इस सिलसिले में मजदूरों के खाते में एक हजार रुपये भी जमा करा दिए गए हैं। अगर आपको अभी तक 1000 रुपये नहीं मिले हैं, तो आप इन तरीकों से अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं। अगली किश्त में 500 और देना है।

क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं? : इस योजना के तहत लोगों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है। योजना के माध्यम से लाभार्थियों को पेंशन का लाभ बाद में देने की भी तैयारी है। गर्भवती महिलाओं के भरण-पोषण का खर्चा दिया जाएगा। घर के निर्माण के लिए सरकार की ओर से फंड दिया जाएगा। बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! Gold की भाव में आई भारी गिरावट, मार्केट मच गई लूट, जानें – ताजा रेट..

स्टेटस कैसे चेक करें?

  • अगर आपके खाते में ई-श्रम पोर्टल के जरिए कोई भी पैसा आया है और आप उसका स्टेटस भी चेक करना चाहते हैं तो इन 5 तरीकों से आप आसानी से कर सकते हैं।
  • खाते से जुड़े मोबाइल नंबर का मैसेज चेक करें।
  • अगर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर पता कर सकते हैं।
  • इसके अलावा पासबुक डालकर पता कर सकते हैं कि पैसा ट्रांसफर हुआ या नहीं।
  • वहीं अगर मोबाइल में गूगल पे, पेटीएम जैसा वॉलेट है तो आप बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं।