ये है मेरी कहानी: मेरी उम्र 29 वर्ष है, मेरे से कोई शादी नहीं कर रहा है- वजह जानकर आपको भी शर्म आ जाएगी

sad dulhan

आज के दौर में भी कई सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें इंसान के सीरत नहीं बल्कि सूरत से मतलब होता है। अगर किसी का रंग काला हो लंबाई कम हो या और किसी तरह की दिक्कत हो तो लोग उसे जज करना शुरू कर देते हैं और कमियां निकालने लगते हैं। यहां दिल्ली कि रहने वाली एक लड़की ने अपने काले रंग के चलते होने वाली समस्याओं को बताया है कि अपने डार्क कांप्लेक्शन की वजह से उसे कितनी परेशानियों का मुश्किल करना पड़ रहा है।

लड़की ने बताया है कि वह 29 साल की है। अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल करने के साथ ही वह एक स्कूल में शिक्षिका है। इसके अलावा वह पीएचडी की तैयारी भी कर रही है। उन्होंने बताया कि उनकी निजी जीवन में किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं , लेकिन लगभग चार-पांच साल से उनके माता-पिता उनके लिए एक अच्छा जीवनसाथी की तलाश रहे हैं। लेकिन उनका डार्क कांप्लेक्शन होने के चलते काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।

लड़की ने कहा कि एक बार फिर से वह उन चीजों को चल रही है जिससे वह काफी समय से दूर भाग रही थी। उसने बताया कि कॉलेज के दिनों में उसका एक बॉयफ्रेंड था जिससे वह बेहद प्यार करती थी। उसके साथ शारीरिक संबंध भी बन चुके थे। लेकिन कॉलेज खत्म होने के बाद ही लड़के ने उससे सारे रिश्ते नाते तोड़ लिए। पढ़ाई करने के लिए वह दूसरे शहर चला गया और कभी भी दोबारा बात नहीं की। तमाम कोशिशों के बाद भी लड़की को उसका कोई अता पता नहीं चला।

उसने आगे बताया कि वह दौर जिंदगी का सबसे खराब दौर था। तब एक दिन उसका एक दोस्त मिला जिससे मैंने उसके बारे में पूछा। तब उसने कहा कि मुझे यह बताते हुए काफी अफसोस हो रहा है कि वह तुम्हारा हम लोगों के बीच में काफी मजाक बनाता था। उसने तुम्हारा निकनेम ‘काली’ रखा था। इसलिए बेहतर होगा कि तुम उसे भूल जाओ। उसकी यह बात सुनकर मेरा दिल बैठ गया और मैं सोचने लगी कि मैं मुझे बिना बताए मेरा वह इस्तमाल कर रहा था। इतना ही नहीं समय आने पर वह मुझे छोड़ कर भी चला गया।

लड़की ने बताया कि अब यह सब चीजें एक बार फिर से मेरे साथ दोबारा हो रही है। समझ में नहीं आ रहा है कि कैसे दूर जाऊं। इसके लिए फोर्टिस अस्पताल के मनोचिकित्सक डॉक्टर केदार तिलवे से मिली तब उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर बहुत दुख हो रहा है कि आपको जिंदगी में इस तरह की चीजों से निराशा झेलनी पड़ी है। लेकिन मैं आपको फिर भी चाहूंगा कि इसमें आपकी कोई गलती नहीं है। दुर्भाग्यवश हम एक ऐसे देश में रह रहे हैं जहां एक लड़की खूबसूरती को उसके गौरव होने से जोड़ा जाता है। यह उसके जीने मरने से बड़ा मुद्दा है।

एक्स बॉयफ्रेंड को लेकर डॉक्टर ने बताया कि जिंदगी में जो कुछ भी बीत चुका है उसे भूल जाएं। वह एक बेईमान व्यक्ति था। उसे याद करने का कोई फायदा नहीं है। उसका मकसद पूरा हो गया और वह चला गया। स्वार्थी लोग दुख के सिवा कुछ नहीं देते। साथ ही दूसरों से अपनी तुलना बिल्कुल भी ना करें। आप जैसी हैं परफेक्ट है। डॉक्टर ने बताया कि मेरी पत्नी भी टोटका टोना करने लगी है। बिना तिलक लगाए वह घर से बाहर मुझे नहीं जाने देती। लेकिन जैसा कि आपने बताया कि आप पीएचडी की तैयारी कर रही है, मास्टर डिग्री भी कर चुकी है तो इससे पता चलता है कि आप अपना और अपने परिवार की देखभाल करने के लिए सक्षम है।

उन्होंने कहा कि इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि खुद को किसी से कम समझना भी हमारे आत्मविश्वास को कमजोर बना देता है। उन्होंने कहा कि आपको तनाव में देखकर आपके माता-पिता भी खुश नहीं होते होंगे। इसलिए थोड़ा इंतजार करें और ऐसे व्यक्ति को चुनें जो आपकी खूबियों को सराहे ना कि आपके रंग को लेकर आप का मजाक बनाए।