1 February 2023

बिना ब्याज दर के ₹50,000 हजार का लोन दे रही सरकार, जानें – नियम व शर्तें…

LOAN WITHOUT EMI

न्यूज डेस्क: केंद्र और राज्य सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कई योजना लेकर आती है। इसके अलावा देश के तमाम छोटे कारोबार से जुड़े कारोबारियों के लिए भी कई योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम कर रही है। केंद्र सरकार की योजना इन्हीं छोटे कारोबार में लगे लोगों के लिए है। इस योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) है। इस योजना का उद्देश्य रेहड़ी पटरी यानी लोकल वेंडर्स को फायदा देना है। इसके तहत बिना ब्याज दर के 50 हजार तक की लोन जा रही है।

इस योजना की खासियत इसके लिए आपको किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है। सरकार ने इस योजना को खासतौर पर रेहड़ी-पटरी वालों के लिए शुरू किया है। साथ ही, एक बार ऋण चुकाने के बाद, लाभार्थी बिना ब्याज दर के बिना दूसरी बार ऋण के रूप में दोगुनी राशि प्राप्त कर सकता है। इस योजना के तहत ली गई ऋण राशि को एक वर्ष की अवधि के दौरान चुकाया जा सकता है। इसके अलावा, लाभार्थी मासिक किश्तों में भी ऋण चुकौती का भुगतान कर सकता है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार इस लोन पर लाभार्थियों को भारी सब्सिडी दे रही है। साथ ही कर्ज लेने वालों को कैशबैक भी दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के दौरान इस योजना की वैधता मार्च 2022 से बढ़ाकर दिसंबर 2024 कर दी गई है। इस योजना का उद्देश्य रेहड़ी-पटरी वालों की आर्थिक समस्याओं को दूर कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। साथ ही उन्हें डिजिटल पेमेंट के लिए प्रोत्साहित करना होगा।

इस प्रकार करें आवेदन

• इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको इस pmsvanidhi.mohua.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।

• होम पेज पर लोन के लिए अप्लाई करने के लिए ऑप्शंस मिलेंगे जिस पर क्लिक करें।

• अब यहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जिस पर ओटीपी आएगा।

• इसके बाद एक फॉर्म को डाउनलोड करके फिल करना होगा।

• इसे साथ मांगे गए सभी दस्तावेज भी देने होंगे।

• फिर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया की जाएगी, जिसके बाद लोन की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।