दिल्ली के तर्ज पर बिहार के पटना, बेगूसराय समेत इन 20 शहरों को किया जाएगा विकसित, देखिये- आपका शहर है इस लिस्ट में..

Delhi Bihar

डेस्क: बिहार इन दिनों तरक्की की ओर अग्रसर है, लगातार नए नए प्लान के तहत सूबे का विकास जारी है, इसी बीच खबर आ रही है कि मास्टर प्लान के तहत बिहार के 20 शहरों को विकसित किया जाएगा, जिसमे बक्सर, मोतिहारी, किशनगंज, कटिहार, हाजीपुर, औरंगाबाद समेत 20 शहरों का आयोजना क्षेत्र यानी प्लानिंग एरिया तय हो गया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जिन शहरों को विकसित किया जाएगा, उसके साथ ही शहर के सीमा के चारों तरफ़ के दर्जनों गांवों को भी शामिल किया गया है, जिससे इसका आकार दस गुणा से भी अधिक बड़ा हो गया है। इस बात की जानकारी नगर विकास एवं आवास विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है,

दिल्ली के तर्ज पर विकसित किया जाएगा: बता दे की आयोजना क्षेत्र तय होने के बाद अब इन शहरों के मास्टर-प्लान पर काम शुरू होगा। आसान भाषा में कहें तो शहर व आसपास के इलाकों का सुनियोजित विकास करना है। इसके लिए भूमि का आवासीय, व्यावसायिक, औद्योगिक व कृषि उपयोग निर्धारित किया जाएगा। दिल्ली-एनसीआर की तर्ज पर मुख्य शहर के आसपास बसे इन गांवों में भी शहरी सुविधाएं पहुंचाई जाएंगी। पार्क, कालोनी, पेयजल आदि की सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। सबसे खुशी की बात यह है, की आयोजना क्षेत्र में शामिल होने के बावजूद शहरी नागरिकों की तरह अतिरिक्त टैक्स नहीं देना होगा।

इन शहरों का पहले से तय है अपना क्षेत्र: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य में फिलहाल 44 शहरों के मास्टर-प्लान पर काम चल रहा है। इसके लिए ही इन शहरों का आयोजना क्षेत्र तय किया जा रहा है। इसके पूर्व 13 बड़े शहरों का आयोजना क्षेत्र तय किया जा चुका है। जिसमे- पटना, बेगूसराय, गया, बोधगया, राजगीर, आरा, मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ, सहरसा, पूर्णिया, छपरा, , मुंगेर-जमालपुर और दरभंगा शामिल हैं। बता दे की इसमें पटना का मास्टर-प्लान भी तैयारहो चुका है। जबकि, बाकी शहरों में प्रक्रिया जारी है।

You cannot copy content of this page