January 24, 2022

दिसंबर 2023 तक बदल जायेगा पटना एयरपोर्ट का लुक, यात्रियों को मिलेगी विदेशी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएँ..

Patna Airport

डेस्क: बिहार की राजधानी पटना स्थित जयप्रकाश नारायण हवाई अड्डे के दिन बहुरने वाले हैं, जल्द ही पटना हवाई अड्डे पर नया घरेलू टर्मिनल भवन का निर्माण कराया जाएगा, इसके लिए कवायद शुरू हो चुकी है। उक्त बात की जानकारी, केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह ने दी। बता दें कि नया टर्मिनल बनने के बाद इसकी यात्री संचालन क्षमता 50 लाख से बढ़कर 80 लाख प्रति वर्ष हो जाएगी।

2023 तक बदल जाएगा पटना एयरपोर्ट का लुक: बता दे की पटना हवाई अड्डे के विकास के लिए 1,216.9 करोड़ रुपये की मंजूरी हो चुका है, और और अब तक 32% धनराशि तीन पैकेजों में खर्च की जा चुकी है। परियोजना के तहत डोमेस्टिक टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) टावर, फायर फाइटिंग स्टेशन और कार्गो बिल्डिंग का निर्माण किया जाना है। तीन पैकेजों में भौतिक प्रगति क्रमशः 72%, 28.75% और 37% थी।

अधिक मात्रा में लैंड की आवश्यकता पड़ेगी: बिहार सरकार को पटना हवाई अड्डे पर समानांतर टैक्सी ट्रैक, आइसोलेशन बे और अन्य संरचनाओं के लिए 41.5 एकड़ जमीन उपलब्ध करानी है। राज्य सरकार ने आइसोलेशन बे (अपहरण या बम की धमकी जैसी आपातकालीन स्थितियों का सामना करने वाले विमान के लिए एक विशेष पार्किंग स्थान) और डॉपलर वेरी हाई फ़्रीक्वेंसी ओमनी रेंज (DVOR) उपकरण स्थापित करने के लिए 15.5 एकड़ भूमि दी है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने बिहटा हवाई अड्डे के लिए 108 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई है, लेकिन इसे अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन और रनवे के विस्तार के लिए उपयुक्त बनाने के लिए अतिरिक्त 83 एकड़ जमीन देनी होगी।

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक