जेपी सेतु के समानांतर होगा शानदार सिक्‍स लेन पुल का निर्माण, UP सहित इन जिलों में जाना होगा आसान..

JP Setu

डेस्क: साल 2021 खत्म होते-होते बिहार वासियों को एक बड़ी सौगात देख कर चली गई, ऐसा इसलिए क्योंकि अब पटना के दीघा और सारण के सोनपुर के बीच जेपी सेतु के समानांतर प्रस्तावित पुल अब चार लेन की जगह छह लेन पुल का निर्माण होगा। बता दें कि पहले गंगा नदी पर 4 लेन का पुल बनाने की प्‍लानिंग थी, लेकिन अब केंद्र और बिहार सरकार के बीच 6 लेन वाले पुल का निर्माण करने के लिए सहमति मिल गई है।

बताते चलें कि उक्त बात की जानकारी गुरुवार को बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने दी। उन्होंने कहा कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के महानिदेशक और प्रदेश पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्‍य सचिव अमृत पत्‍यय के बीच बैठक हुई थी, जिसमे जेपी सेतु के समानांतर बनने वाले प्रस्‍तावित पुल को 4 के बजाय 6 लेन का बनाने पर सहमति बन गई है। पथ निर्माण मंत्री ने बताया कि नए पुल के निर्माण को ले बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने डीपीआर बनाया है।

बता दे की इस सिक्स लेन पुल का वायाडक्ट भी केंद्र की खर्च पर बनेगा। पुल के निर्माण में सौ मीटर से लंबे स्पैन के निर्माण के लिए उन्नत तकनीक के अल्ट्रा हाई परफार्मेंस कंक्रीट का उपयोग किया जाएगा। इससे परियोजना की लागत घटेगी। इस पुल के निर्माण के लिए होने वाले जमीन अधिग्रहण का काम राज्य सरकार अपने संसाधन से करेगी।

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन के मुताबिक, पटना से बेतिया तक की सड़क को पूर्व में ही NH 139W के रूप में घोषित किया गया है। यह छह लेन का पुल उक्त नए NH के एलायनमेंट का हिस्सा होगा। इससे पटना को उत्तर-पश्चिम बिहार जैसे सोनपुर, वैशाली, केसरिया, रामपुर, खजुरिया व अरेराज होते हुए वाल्मीकिनगर की सीधी संपर्कता मिलेगी। इसके साथ ही NH-131A यानी अमदाबाद- मनिहारी खंड के विकास के लिए 335 करोड़ रुपए की लागत से दो लेन सड़क बनाए जाने को ले स्थायी वित्त समिति ने स्वीकृति प्रदान की है।

ये भी पढ़ें   अब लाल ईंट का लाइसेंस मिलना हुआ बंद - महज 2 लाख निवेश से शुरू करें फ्लाई ऐश ईंट का बिज़नेस..