Bihar

Shiv Shankar Mahto : भक्त हो तो ऐसा! खुद रहता है झोपड़े में..महादेव के लिए बना दिया 16 मंजिला मंदिर…

Shiva Devotee Shiv Shankar Mahto : किसी ने सच ही कहा है, अगर, मन में चाह हो तो आप अपने घर में ही देवी-देवताओं को बुला सकते हैं। अगर, दिल में श्रद्धा हो तो मंदिर भी बना सकते हैं। इन बातों को बिहार के समस्तीपुर जिले के एक शिव भक्त ने कर दिखाया है, शिव भक्त ने अपने दम पर 16 मंजिला महादेव का शानदार मंदिर बनवा दिया, आपको जानकारी हैरानी होगी की भक्त खुद झोपड़ी में रहता है.

बता दे की समस्तीपुर के एक साधारण मजदूर शिवशंकर महतो (Shiva Devotee Shiv Shankar Mahto) जिन्होंने अपनी मेहनत की पूरी कमाई से 16 मंजिला शिव मंदिर का निर्माण किया है। शिवशंकर (Shiva Devotee Shiv Shankar Mahto) ने 101 फीट ऊंचे भव्य भगवान शिव मंदिर के निर्माण के लिए अपनी ज़िंदगी की पूरी कमाई 51 लाख खर्च किए।

साल 2007 में इस मंदिर का निर्माण शुरू किया था।, फिर साल 2012 तक मंदिर के ढांचे का काम उनकी खुद की कमाई से चला. लेकिन, जब पैसे खत्म हो गए तो उन्होंने चंदा इकट्ठा करना शुरू किया। शिवशंकर (Shiva Devotee Shiv Shankar Mahto) का कहना है कि महादेव और पार्वती ने उन्हें सपने में दर्शन दिए, जिसके बाद उनका जीवन बदल गया। फिर मजदूरी छोड़कर पूरी तरह से मंदिर निर्माण में खुद को समर्पित कर दिया।

इस 16 मंजिला मंदिर में कई प्रतिमाएं है.

  • शिव
  • पार्वती
  • हनुमान
  • कार्तिक
  • गणेश
  • काल भैरव

आपको जानकर आश्चर्य होगा की शिवशंकर महतो (Shiva Devotee Shiv Shankar Mahto) आज भी मंदिर के पास एक साधारण खपड़ैल की झोपड़ी में परिवार के साथ रहते हैं। उनके 4 बेटे और 1 बेटी हैं।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button