बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा – बिहारी कहलाने पर गर्व महसूस होता है..

Ramnath kovind

न्यूज़ डेस्क: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार को तीन दिनी के दौरे पर पटना आए हुए हैं। इस दौरान उन्होंने कई कार्यक्रमों में शिरकत भी करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद दो साल तक बिहार के राज्यपाल के रूप में पटना में रह चुके हैं। इस दौरे से उनके पुराने कार्यकाल की कई यादें ताजा होंगी।

पटना एयरपोर्ट पर राज्यपाल फागू चौहान व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनका स्वागत किया। वही एयरपोर्ट से राष्ट्रपति फिर सीधे राजभवन पहुंचे, जहां शाम को वह पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश व अन्य जजों से मिले।

दरअसल बिहार विधानसभा भवन के शताब्‍दी समारोह के अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद बिहार आए हुए हैं जब उन्होंने कहा कि बिहार हमेशा इतिहास रचता है। आज फिर एक इतिहास रचा है। 100 वर्ष के विधानसभा का आज हम सब जश्न मना रहे हैं। जिसके साथ ही आज देश ने भी एक इतिहास रचा है , एक सौ करोड़ वैक्‍सि‍नेशन का।

उन्होंने कहा रत्‍नगर्भा धरती और यहां के स्‍नेही लोगों के चलते बिहार आने पर काफी अच्छा महसूस होता है। बिहार का राज्‍यपाल रहने के दौरान मुझे काफी स्‍नेह और सम्‍मान मिला। राष्‍ट्रपति के रूप में भी बिहार आने पर भी उसी तरह के प्रेम और सम्‍मान का अहसास होता है। इसके लिए सीएम नीतीश जी के प्रति आभार प्रकट करता हूं। शताब्‍दी वर्ष का यह समारोह देश का उत्‍सव है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा की उन्हें बिहारी कहलाना इस लिए सुखद अनुभूति देता हैं क्योंकि राष्ट्रपति भवन में पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने जो विरासत छोड़ कर गए थे, उसका निर्वहन करने का दायित्व उन्हें मिला है। उन्होंने कहा कि बिहार में राष्ट्रपति के रूप में किसी कार्यक्रम में शिरकत करने में उन्हें लगता है कि अपने घर वापस आए हैं। दरअसल उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस समारोह में अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रपति श्री कोविंद का बिहार से खास नाता रहा है। वह दो वर्ष तक बिहार के राज्यपाल रहे और राज्यपाल रहते हुए सीधे राष्ट्रपति बने। उन्हें वह बिहारी भी कहते हैं। श्री कोविंद से उनका संबंध बहुत ही मधुर है। इस कारण वह अक्सर कहते हैं असली बिहारी आप ही हैं।

You cannot copy content of this page