बदलने जा रहा है Facebook का नाम, जानें- क्या है इसकी वजह!

Facebook

न्यूज डेस्क: फेसबुक कंपनी जल्दी ही अपना नाम बदलने की तैयारी में है, जी हां.! आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं। आपको यह जानकर झटका लगेगा कि आने वाले दिनों में Facebook का नाम बदल कर कुछ और रख दिया जाएगा।

इसकी घोषणा कंपनी 28 अक्टूबर को आयोजित होने वाले कंपनी के वार्षिक कनेक्ट सम्मेलन में कर सकते है । चर्चा है कि इस सम्मेलन में कंपनी Instagram, WhatsApp, Oculus को लेकर भी कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकती है। फेसबुक ,मेटावर्स के निर्माण पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए अगले सप्ताह अपनी कंपनी का नाम बदलने की योजना बना रहा है।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग 28 अक्टूबर को कंपनी के वार्षिक कनेक्ट सम्मेलन में इस विषय पर बात करने की योजना बना रहे हैं। रीब्रांड संभवतः ब्लू फेसबुक ऐप को इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, ओकुलस और अन्य जैसे समूहों की देखरेख करने वाली मूल कंपनी के तहत कई उत्पादों में से एक के रूप में स्थान देगा। हालाकी फेसबुक के एक प्रवक्ता ने इस बारे में कुछ भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। रविवार को facebook ने ऐलान किया कि वह वर्चुअल दुनिया बनाने के लिए अगले पांच साल में यूरोपीय संघ में 10,000 लोगों को नियुक्त करने की योजना बना रही है। कंपनी ने इससे पहले सितंबर में मेटावर्स बनाने के लिए 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर्स का वचन दिया था।

जहाँ तक Facebook की बात करे तो फेसबुक की ओर से आधिकारिक तौर पर इस बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है। लेकिन सामने आई रिपोर्ट के अनुसार Facebook के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने जुलाई में earning कॉल के दौरान कहा था कि कंपनी का भविष्य metaverse में है और metaverse में कंपनी 10 हजार लोगों की नियुक्ति कर चुकी हैं। मार्क जुकरबर्ग का मानना है कि आने वाले समय में लोग Facebook को केवल एक सोशल मीडिया कंपनी के तौर पर ही नहीं, बल्कि एक मेटावर्स कंपनी के रूप में भी देख सकेंगे। Metaverse से लोग अपने अवतारों का उपयोग करके एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं। इसे इंटरनेट के विकास में अगले चरण के रूप में देखा जा रहा है, जिसमें नए बुनियादी ढांचे और रीयल-टाइम थ्री डी दुनिया बनाना शामिल है। अब फेसबुक ऐसा कर पाता है या नहीं वो तो वक़्त ही बताएगा।

You cannot copy content of this page