2 February 2023

Bihar में शुरू हुई G-20 बैठक की तैयारियां, जुटेंगी अंतरराष्ट्रीय स्तर की करीब 250 हस्तियां….

Bihar में शुरू हुई G-20 बैठक की तैयारियां, जुटेंगी अंतरराष्ट्रीय स्तर की करीब 250 हस्तियां…. 1

डेस्क : बिहार सरकार ने अगले वर्ष मार्च में प्रदेश में होने वाली G 20 वार्ता समूहों की बैठकों के लिए तैयारी अब शुरू कर दी है. पटना में 6 और 7 मार्च को बड़ा सम्मेलन आयोजित होगा, जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के करीब 250 हस्तियां जुटेंगी. इसमें भाग लेने वाले अतिथियों को बिहार संग्रहालय भी दिखाया जायेगा.

साथ ही उन्हें राजगीर, नालंदा और बोध गया का भी भ्रमण कराया जायेगा. यह जानकारी कला संस्कृति एवं युवा विभाग की संचिव बंदना प्रेयसी ने दी हैं. इस दौरान राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर और पर्यटकों के आकर्षण को दर्शाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. भारत ने बृहस्पतिवार को 1 वर्ष के लिए G 20 की अध्यक्षता संभाली है. भारत पहली बार अगले साल G 20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा और पटना सहित विभिन्न स्थानों पर 200 विभिन्न बैठकें भी आयोजित करेगा.

बिहार के लिए अपनी प्रस्तुति देने का हैं एक बड़ा अवसर

कला एवं संस्कृति विभाग की सचिव ने यह कहा कि गौरवशाली अतीत और समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर वाले बिहार के लिए अपनी प्रस्तुति देने का यह एक बेहतरीन अवसर है. बिहार ने अपने कला और शिल्प के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान हासिल की है. उन्होंने कहा कि यह बैठकें अगले साल 6 और 7 मार्च को पटना और राज्य के कुछ अन्य स्थानों पर होंगी.