29 January 2023

बिहार : अब एक क्लिक पर ऑनलाइन मिलेगा जमीन का दस्तावेज, जानें – पूरा प्रोसेस..

Bihar Land Documents

डेस्क : बिहार के बेतिया में अब किसी भी भू-स्वामी को अपनी निबंधित भूमि का दस्तावेज प्राप्त करने के लिए निबंधन कार्यालय का चक्कर लगाने की जरूरत अब नहीं पड़ेगी. बल्कि घर बैठे Online दस्तावेजों की सच्ची प्रतिलिपि प्राप्त कर लिया जायेगा. उनके सभी दस्तावेज Online अपलोड कर दिया गया है.

Online अपलोड करने के साथ ही बेतिया के जिला अवर निबंधन कार्यालय में यह सुविधा बहाल हो गयी है. इसमें दस्तावेज लेने के लिए आवेदक को Google पर जाकर भूमि जानकारी पर क्लिक करना होगा. फिर इसमें मांगी गयी जानकारी देने के बाद भू-स्वामी का नाम, खाता एवं खेसरा संख्या देनी होगी. इसके बाद उन्हें निर्धारत शुल्क का भुगतान Online अपने खाते से कर देना होगा

आवेदक को यह सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उन्हें Online दस्तावेज प्राप्त हो जाएगा. जिला अवर निबंधन पदाधिकारी अमरेन्द्र कुमार ने यह बताया कि वर्तमान में इस कार्यालय के साल 2005 से 2022 के वैसे सभी दस्तावेज को अपलोड कर दिया गया है.

इस अवधि के बीच के सभी दस्तावेज लोग जब चाहें तब प्राप्त कर सकते हैं. उन्होंने यह बताया कि अब तक जिला अवर निबंधन कार्यालय, बेतिया से जुड़े 1.5 लाख से अधिक दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. यह सभी दस्तावेज पिछले 17 साल के अवधि के हैं. इसके पहले के दस्तावेजों को Online अपलोड करने की भी प्रक्रिया जारी है।