पटना एयरपोर्ट का रनवे है छोटा, धुंध के कारण आगे निकल गया विमान, झटके से सहम गए यात्री, फिर आगे जो हुआ..

Flight Start From Patna To Mumbai

डेस्क: आए दिन पटना एयरपोर्ट पर छिटपुट घटनाएं होती रहती है, कभी विमान पक्षी से टकरा जाती है तो कभी लैंडिंग में प्रॉब्लम आ जाती है, लेकिन इसी बीच रविवार को पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक बड़ा हादसा होने से बाल-बाल बच गया। दरअसल, रविवार को स्पाइसजेट की बेंगलुरु से आने वाली फ्लाइट SG767 में अचानक से तकनीकी खराबी आ गयी, फ्लाइट शाम छह बजे में पटना एयरपोर्ट पर समय से लैंड हुई थी,

लेकिन लैंडिंग के समय धुंध की वजह से पायलट को रनवे पर जहां विमान उतरना चाहिए था, उससे थोड़ा आगे उतरा, चूंकि पटना का रनवे छोटा है, जहां विमान दौड़ाने की अधिक गुंजाइश नहीं है और सामान्य लैंडिंग में भी ब्रेक का इस्तेमाल करना पड़ता है। बता दे उस वक्त यात्रियों में काफी घबराहट होने लगी थी। हालांकि, पायलट की कुशलता से कोई अप्रिय घटना नहीं हुई।

घटना के संबंध में बताया जा रहा है की हार्ड लैंडिंग के कारण रविवार को स्पाइसजेट की बेंगलुरू वाली फ्लाइट सवा घंटा देर से उड़ी। फ्लाइट शाम छह बजे में पटना एयरपोर्ट पर समय से लैंड हुई थी। लैंड‍िंग के समय धुंध की वजह से पायलट को रनवे पर जहां विमान उतरना चाहिए था, उससे थोड़ा आगे उतरा।

छोटे रनवे की वजह से यह घटना होती रहती है: बताते चलें कि पटना स्थित जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, भले ही अंतरराष्ट्रीय लेवल पर लेकिन अभी भी इसका रनवे छोटे एयरपोर्ट के बराबर है, और बगल में चिड़ियाघर भी है जिससे हमेशा पक्ष में टकराती रहती है, छोटा रनवे की वजह से जहां विमान दौड़ाने की अधिक गुंजाइश नहीं है और सामान्य लैंडिंग में भी ब्रेक का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसे में थोड़ा दूर लैंड करने के कारण विमान को और भी तेज इमरजेंसी ब्रेक का इस्तेमाल करना पड़ा। इसके कारण लैंडिंग के बाद विमान को खड़ा कर उसके ब्रेक समेत कई पार्ट पुर्जों की चेक‍िंग की गई।

You cannot copy content of this page