January 19, 2022

बिहार में अब ETS मशीन से होगी जमीन की मापी, अमीनों की मनमानी खत्म..जानिए

Land Survey Bihar

डेस्क: बिहार में जमीन खरीद बिक्री करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है, ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में आमीन की मनमानी को रोकने के लिए राज्य सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है, ताकि, बिहार में फर्जीवाड़ा जमीन मापी को रोका जा सके।

जानकारी के मुताबिक, अब अब जमीन की मापी इलेक्ट्रॉनिक टोटल स्टेशन यानी ईटीएस के माध्यम से होगी। राजस्व व भूमि सुधार विभाग ने इसके लिए 711 ईटीएस मशीनों की खरीद का ऑर्डर दे दिया है। अब सूबे में हर जमीन की मापी इसी आधुनिक मशीन के माध्यम से होगी। इससे किसी भी जमीन की मापी में त्रुटि नहीं रहेगी। साथ ही मनमानी से गलत मापी कर झगड़ा लगाने के अमीनों की प्रवृत्ति पर भी रोक लगेगी।

फर्जीवाड़ा पर लगाम लगेगी: बात दे की इस मशीन खरीद के साथ ही सर्वेक्षण से जुड़े अमीनों को भी मशीन मिलेगी, जिससे भूमि सर्वेक्षण के काम में तेजी आएगी। ईटीएस (ETS) मशीन से निकलने वाली किरणें जमीन की मापी करेंगी। इससे एक सेमी का भी फर्क नहीं आएगा। इससे मापी का काम तो तेजी से होगा ही, किसी को गड़बड़ी की शिकायत भी नहीं होगी।

कैसे काम करेगी तकनीक: बताते चलें कि जमीन मापी के लिए अमीन मशीन को किनारे पर खड़ा कर देंगे, और मापी करने वाले खेत के किनारे पर प्रिज्म रख देंगे। बटन दबाते ही मशीन से किरणें निकलेंगी और प्रिज्म से प्रिज्म की दूरी रिकॉर्ड कर लेगी। GPS का भी उपयोग मापी के लिए होगा। खास बात यह है कि इस माध्यम से एक साथ 50 प्लॉटों की मापी की जा सकेगी।

You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन