December 7, 2022

अब रांची से पटना पहुंचेंगे 8 घंटा में- जल्द बनकर तैयार होगा शानदार रेल लाइन, जानें – पूरा रूट..

Railway Line Bihar

डेस्क : रांची से पटना के लिए एक नया रेल रूट बनकर तैयार हो गया है. वाया बरकाकाना, हजारीबाग, कोडरमा इस नयी रेल लाइन के जरिये रांची से पटना के बीच की दूरी 13 घण्टे की जगह 11 घंटे में तय हो सकेगी. रांची और पटना के बीच चलनेवाली ट्रेनों को अब गोमो और प बंगाल के झालदा नहीं जाना पड़ेगा.

बरकाकाना से ही अब सीधे हजारीबाग, कोडरमा होते हुए ट्रेनें पटना तक निकल जायेंगी. गौरतलब है कि नवनिर्मित सिधवार-सांकी (27 Km) रेलखंड पर 18 नवंबर को सफलतापूर्वक इंजन का ट्रायल भी रन किया जा चुका है. इस रेल खंड में 4 टनल, 32 मोड़ और पांच बड़े पुलों का निर्माण किया गया है.

यह रेल रूट का उदघाटन होगा जल्द

इस संबंध में रांची रेल मंडल के DRM प्रदीप गुप्ता ने बताया कि फिलहाल रांची-मुरी-बरकाकाना रूट पर जो ट्रेनें चल रहीं हैं, उन्हें कुल 118 Km की यात्रा करनी पड़ती है. नयी लाइन रांची-बरकाकाना की दूरी महज 75 Km रह जायेगी. ट्रेनों को 43 Km कम यात्रा करना पड़ेगी. इस नये रेल रूट का उदघाटन भी जल्द होगा.

64 Km का सफर बेहद रोमांचक होगा

नये रेल रूट पर टाटीसिलवे से बरकाकाना तक 64 Km का सफर अब बेहद रोमांचक होगा. यात्रियों को बड़े हिल स्टेशन जैसा दृश्य भी देखने को मिलेगा. अंधेरी सुरंगों के बीच से गुजरती ट्रेन उनके बाद ऊंची पहाड़ियां और खूबसूरत वादियां अब यात्रियों को रोमांचित भी करेंगे. नयी रेल लाइन 3 सुरंगों से हाेकर गुजरेगी.

सुरंगों से निकलने के बाद ट्रेन 2 पहाड़ियों के बीच बनने वाले पुल से होकर गुजरेगी. टनल-1 की लंबाई 600 mt है. टनल-2 की लंबाई 1080 mt है. वहीं टनल-3 की लंबाई 600 मीटर है. ये मालूम हो कि वर्तमान में रांची-पटना ट्रेन मुरी के बाद मुरी के बाद पश्चिम बंगाल के झालदा व कोटशिला से बोकारो, गोमो, कोडरमा होते हुए पटना तक जाती है.

ये भी पढ़ें   ताड़ी..शराब नहीं, बल्कि नेचुरल ड्रिंक है, चिराग पासवान ने CM नीतीश से की प्रतिबंध हटाने की मांग..