December 7, 2022

बिहार के 25 जिलों की सड़के और होगी बेहतर – मेंटेनेंस के लिए मिलें 1239 करोड़ रुपये..

बिहार के 25 जिलों की सड़के और होगी बेहतर - मेंटेनेंस के लिए मिलें 1239 करोड़ रुपये.. 1

डेस्क : बिहार की राजधानी पटना में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत करीब 270 Km लंबाई में ग्रामीण सड़कों को अगले साल तक बेहतर बनाया जायेगा. इसकी तैयारी भी शुरू हो गयी है. बिहार रूरल रोड डवलपमेंट एजेंसी ने PMGSY की सड़कों के मेंटेनेंस के लिए करीब 1239 करोड़ रुपये के लागत की मंजूरी भी दी है. इसके तहत कुल 25 जिलों में सड़कों की मरम्मत भी की जायेगी. अब निर्माण एजेंसी का चयन को उसे सड़कों के मरम्मत की जिम्मेदारी भी दी जायेगी.

सभी सड़कें होगी अब चकाचक : राज्य में PMGSY के तहत नयी सड़कों के निर्माण और पुरानी सड़कों की मेंटेनेंस का कार्य शुरू हुआ है. इसके तहत बाढ़ सहित अन्य कारणों से खराब सड़कों को पहले मोटरेबल भी बना दिया गया था. अब इन सड़कों के गड्ढे सहित भरने सहित अन्य सभी तरह से इनकी मरम्मत भी की जायेगी. साथ ही नये तरीके से इसकी पिचिंग भी की जायेगी. इन सड़कों काे बेहतर बनाने का काम भी अगले महीने तक शुरू होने की प्रबल संभावना है. साथ ही 2023 में इनका काम पूरा करने का लक्ष्य भी है.

फेज-3 में नयी सड़कों का निर्माण जल्द होगा शुरू : इसके साथ ही PMGSY फेज-3 में नयी सड़कों के निर्माण के दौरान इसकी चौड़ाई अब 3.75 मीटर से बढ़ा कर 5 मीटर तक की जायेगी. इसका मकसद यातायात सुविधा को भी बेहतर बनाना और आर्थिक विकास में कृषि क्षेत्र के महत्वपूर्ण योगदान को बढ़ाना भी है.

ये भी पढ़ें   बिहार : अब गांवों की गालियां होंगी रोशन - सभी पंचायतों में लगेंगी 3 लाख से अधिक सोलर स्ट्रीट लाइट..