खुशखबरी! गोरखपुर से बिहार होते हुए सिलीगुड़ी तक बनेगा नया एक्सप्रेस-वे, इन 10 जिलों के लिए होगा लाइफलाइन

Gorakhpur Siliguri Expressway

डेस्क: बिहार वासियों को नए-नए सड़कों का लगातार सौगात मिल रही है, विगत दिनों पहले ने एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया गया था, फिर उसके कुछ दिन बाद ही दूसरे एक्सप्रेस में का निर्माण का रास्ता साफ हो गया, जो की राजधानी पटना से कोलकाता के बीच बनाया जाएगा, लेकिन इसी बीच खबर आ रही है कि बिहार में एक और एक्सप्रेस-वे की सौगात मिलने वाली है,

जानकारी के मुताबिक, इस नए एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच होगा, इस सड़क का अधिकतर हिस्सा उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों से होकर गुजरेगा। आप यूं कहें तो यह सड़क उत्तर बिहार वासियों के लिए लाइफलाइन साबित हो सकता है, क्योंकि इस रास्ते से यूपी से बिहार, बंगाल जाना होगा, ही बशर्ते व्यापार में भी सुगम मार्ग हो जाएगा, केंद्र सरकार ने इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण की अनुमति दे दी है। इसके बाद पथ निर्माण विभाग में इस सड़क को साकार करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

600 किलोमीटर की यात्रा काम होगा: जानकारी के लिए बता आपको बता दें कि अभी गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच कोई भी सीधी सड़क नहीं है, इस कारण गोरखपुर से सिलीगुड़ी की दूरी तय करने में एक दिन तक लग जा रहा है। जबकि, प्रस्तावित गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे से दोनों शहरों के बीच की दूरी घटकर 600 किलोमीटर से भी कम हो जाएगी। छह- आठ लेन की बनने वाली इस एक्सप्रेस-वे में से 416 किलोमीटर बिहार से होकर गुजरेगी। यानी, इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से सबसे अधिक बिहार को लाभ होगा।

इन जिलों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वे: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे गोरखपुर से शुरू होकर बिहार के गोपालगंज में प्रवेश करेगी। इसके बाद सीवान, छपरा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, पूर्णिया, किशनगंज होते हुए सिलीगुड़ी जाएगी। इस एक्सप्रेस-वे का पूरा हिस्सा ग्रीनफील्ड होगा। किसी पुरानी सड़क को एक्सप्रेस-वे में शामिल नहीं करने की योजना है, गाड़ियों की रफ्तार 100 घंटे प्रति किमी से अधिक होती है।

यह बिहार का चौथा एक्सप्रेस-वे होगा: बताते चले की गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच बिहार का चौथा एक्सप्रेस-वे होगा। वहीं दूसरा एक्सप्रेस-वे रक्सौल से पटना होते हुए कोलकाता तक का होगा। भारतमाला-दो के तहत इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण का प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया है। तीसरा एक्सप्रेस वे बक्सर से भागलपुर के बीच प्रस्तावित है। अब गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच तीसरे एक्सप्रेस-वे निर्माण की कवायद शुरू हो गई है।

You cannot copy content of this page