Bihar

अब Bihar में बनेगा देश का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, 1500 करोड़ की लागत से 289 एकड़ में होगा निर्माण…

India’s Largest Zoo Will Be Built in Araria Raniganj : हमारा भारत देश लगातार प्रगति की ओर बढ़ रहा है, ऐसे में ऐसे राज्य जहां रोजगार कम है, भारत सरकार इन जगहों पर बड़े-बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। इसी कड़ी में एक नई खुशखबरी है. बिहार के अररिया में देश का सबसे बड़ा चिड़ियाघर (Araria Zoo) बनने वाला है, रोजगार और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला किया गया है। अररिया का चिड़ियाघर (Araria Zoo) देश का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कहलाने वाला है और बिहार को एक नई पहचान देने वाला है।

चिड़ियाघर (Araria Zoo) बनने में होंगे 1500 करोड रुपए

बिहार के अररिया (Araria Zoo) में बनने वाला यह देश का सबसे बड़ा चिड़ियाघर पूरे 289 एकड़ में बनने वाला है इसको बनाने में टोटल 1500 करोड रुपए खर्च होने वाले हैं, बिहार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री डॉ. प्रेमकुमार (Hon’ble Agriculture Minister, Premkumarji) ने कहा कि देश का सबसे बड़ा चिड़ियाघर रानीगंज वृक्षवाटिका में बनने वाला है,2025-26 में चिड़ियाघर (Araria Zoo) के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया जाएगा।

4 करोड़ 68 लाख पौधे लगाकर मनाया गया 75वां वन महोत्सव

बिहार सरकार के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार (Hon’ble Agriculture Minister, Premkumarji) ने बिहार के स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करते हुए रोजगार को बढ़ावा देने और कृषि वानिकी योजना के तहत पौधारोपण कार्य में उत्कृष्ट कार्य के लिए जीविका दीदियों व किसानों को सम्मानित किया।

उन्होंने बताया कि पूरे बिहार में 75वा वन महोत्सव के उपलक्ष में चार करोड़ 68 लाख पौधे लगाए गए हैं। कृषि मंत्री (Hon’ble Agriculture Minister, Premkumarji) ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया, कि देश का सबसे बड़ा चिड़ियाघर (Araria Zoo) बिहार के अररिया में बनने जा रहा है। इस चिड़ियाघर (Araria Zoo) के बनने से बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। और बिहार को देश में एक नई पहचान मिलेगी।

Related Articles

Back to top button