बिहार के मजदूर, नौजवान ध्यान दें! अगर करना चाहते है अच्छी नौकरी, तो जरूर बनवा ले अपना लेबर कार्ड , यहां- जानें पूरा प्रोसेस..

Labour Card Bihar Mazdoor

न्यूज डेस्क: देश में इन दिनों बेरोजगारी, तथा आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं, लोगों को खाने के लाले पड़ रहे है, लेकिन फिर भी लोग किसी तरह अपना गुजर-बसर करने पर मजबूर हो रहे है, खासकर बिहार के मजदूरों को काम करने के लिए दूसरे राज्यों पर ज्यादा आश्रित रहना पड़ता है, क्योंकि बिहार में बेरोजगारी और बड़े-बड़े फैक्ट्री की बहुत ज्यादा किल्लत है, सरकारी तरह-तरह की योजनाएं लाती है, परंतु फिर भी असफल साबित हो जाती है, इसी बीच सरकार ने मजदूर, कामगार, नौजवान युवकों के लिए एक नई स्कीम लेकर आई है। इस परिस्थिति से निकालने के लिए बिहार सरकार आपको लेबॉउर कार्ड दे रही है। आखिर क्या है ये लेबर कार्ड, और आप कैसे इसके लिए अप्लाइ कर सकते है इसका पूरा प्रोसेस हम आपको बताने जा रहे है।

क्या है श्रमिक कार्ड (Labour Card)?

श्रमिक कार्ड एक ऐसी योजना है जो कि दिहाड़े या नरेगा में काम करने वाले मजदूरों के लिए लागू की गई है श्रमिक कार्ड को केवल मजदूर लोग ही बनवा सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं। किसी भी श्रेणी के श्रमिक हो या मजदूर हो चाहे वे किसी भी राज्य के निवासी हो यदि वह दैनिक मजदूरी यह श्रमिक निर्माण का कार्य करते हैं तो वे अपने आप को श्रम विभाग के तहत रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। श्रमिक कार्ड/ लेबर कार्डके लिए आवेदन प्रक्रिया क्या होगी श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे इसकी जानकारी इस आर्टिकल में नीचे बताई गई है।

क्या है लेबर कार्ड के फायदे ?

  1. बिहार सरकार के द्वारा मजदूरों के बच्चो की उच्च शिक्षा के लिए ₹60,000 तक की सहायता प्रदान की जाती है।
  2. मजदूर की बेटी के शादी के लिए बिहार सरकार के द्वारा ₹55,000 तक का अतिरिक्त प्रदान किया जाता है।
  3. गंभीर बीमारियों से पीड़ित मजदुर मरीजों के इलाज के लिए भी सरकार के तरफ से कुछ अनुदान दिया है।
  4. अगर मजदुर के बेटे या बेटी के 80% आते है तो उसे 25,000 रूपये की राशी ,70%आने पर 15,000 रूपये और 60% आने पर 10,000 रूपये की प्रत्शाहन राशी दी जाती है।
  5. लाभार्थी के 60 वर्ष की उम्र पूरी होने के बाद 1 हजार रूपये की पेंशन राशी प्रदान की जाती है।

कैसे अप्लाई करें

अगर आप बिहार लेबर रजिस्ट्रेशन (Bihar Labour Registration) करके बिहार लेबर कार्ड (Bihar Labour Card) बनवाना चाहते हैं तो निचे दिए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं। बिहार लेबर रजिस्ट्रेशन के लिए आपको विभाग के अधिकारिक वेबसाइट www.blrd.skillmissionbihar.org पर जाना है। वेबसाइट पर आपको श्रमिक पंजीकरण का विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है। अब आपके सामने लेबर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा, इस फॉर्म में पुछे गये सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम ,पति या पिता का नाम ,आधार नंबर ,जन्म तिथि ,लिंग ,वैवाहिक स्थिति उसके बाद आपको मोबाइल नंबर भरना है। इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा,वो आपको दर्ज करने है उसके बाद रजिस्टर करे बटन पर क्लिक करना है। अब आप श्रम संसाधन विभाग की वेबसाइट पर रजिस्टर हो गए है, इसके बाद आपको श्रमिक लॉगिन करने की आवश्यकता है।

You may have missed

You cannot copy content of this page