5 February 2023

अगर अयोध्या में राम मंदिर बनेगा तो बिहार में सीता जी का मंदिर क्यों नहीं?

अगर अयोध्या में राम मंदिर बनेगा तो बिहार में सीता जी का मंदिर क्यों नहीं? 1

डेस्क : बिहार समेत पूरे देशभर में जाति और धर्म के नाम पर लगातार राजनीति हो रही है. पहले प्रभु श्रीराम के नाम पर सियासत होती रही तो अब माता सीता के नाम पर बिहार में एक सियासी जंग छिड़ गई है. अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के ही तरह बिहार में भी सीता माता की जन्मस्थली सीतामढ़ी में माता सीता का एक मंदिर बनाए जाने की मांग सत्ता पक्ष JDU के नेताओं द्वारा की जा रही है.

बिहार सरकार के मंत्री और JDU के सीनियर नेता विजेंद्र यादव ने यह मांग BJP से की है. उन्होंने कहा कि जिस तरीके से बढ़-चढ़कर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण में BJP नेता शामिल हुए; उसी तरीके से माता सीता के मंदिर के लिए कोई पहल क्यों नहीं की जा रही है. अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर का नाम राम मंदिर दिया जा रहा है; जबकि उस मंदिर का नाम सीता राम होना चाहिए

JDU मंत्री ने आगे कहा कि यह बिहार और मिथिलांचल की उपेक्षा है. बिहार के मिथिलांचल का अपमान किया जा रहा है क्योंकि माता सीता मिथिला की ही बेटी थीं. bJP बिहार की सांस्कृतिक विरासत को अपमानजनक तरीके से तोड़ रही है. BJP ने अगर अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कराया तो उनका भी दायित्व बनता है कि बिहार में माता सीता के मंदिर का निर्माण कार्य कराए. यह महिलाओं के प्रति एक अपमान का सवाल है.