5 February 2023

बिहार : बालू को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, जानें – कब तक घाटों से होगा खनन…

Balu ka rate bihar

डेस्क : बिहार में बालू खनन को लेकर खान और भू-तत्व विभाग ने एक बड़ा फैसले लेते हुए बिहार के कुल 16 जिलों में स्थित 350 घाटों पर खनन की अनुमति भी दे दी है. अभी से लेकर 25 दिसंबर तक बिहार के सभी घाटों पर बालू का खनन भी हो पाएगा. इस समय बिहार में 150 घाटों से ही बालू खनन का कार्य हो रहा है. फिलहाल नए बंदोबस्ती धारियों को अवधि बढ़ाने के बाद भी कुल 150 बालू घाटों से खनन हो रहा जबकि कुल 350 घाटों को खनन की अनुमति दी गयी है लेकिन खनन नहीं हो पा रहा.

अब एक नए निर्देश के बाद शेष 200 घाटों पर भी खनन का कार्य शुरू हो जाएगा. खान भू-तत्व विभाग के तहत खनिज विकास निगम की पहल पर बालू संकट से निपटने के लिए ही यह फैसला लिया गया है. पिछले साल खनन बंद होने के बाद बालू की कीमतें आसमान छूने लगी थी. बालू की बढ़ी कीमतों के कारण कालाबाजारी भी बढ़ गयी थी. यह फैसले से बालू का संकट खत्म कर सकता है.

बालू की कीमत बढ़ने पर लगेगा अब लगाम

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार 25 दिसंबर के बाद बालू घाटों पर खनन संभव नहीं है, इसे देखते हुए 25 दिसंबर तक सभी 16 जिलों के बालू घाटों से खनन की अनुमति भी दी गई है ताकि बालू की बढ़ते दामों पर लगाम लगाई जा सके. यहां यह भी शर्त रखा गया है कि अपने बालू का केवल 75 प्रतिशत का हिस्सा ही बेच सकते हैं बाकी के 25 प्रतिशत हिस्सा भंडारण करके रखना होगा