बिहार में नियोजित शिक्षकों के लिए आया बहार, 15 फीसदी वेतन में बढ़ोतरी, कई माह का बकाया भी मिलेगा, जानिए

Bihar-Teacher-news

डेस्क : बिहार के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। उनके वेतन में वृद्धि होगी। नीतीश सरकार ने लगभग सवा साल पूर्व ही तनख्वाह बढ़ाने का निर्णय लिया था। परंतु अब इसे लागू किया जायेगा। शिक्षकों को कई महीने का एरियर भी मिलेगा। साथ ही शिक्षकों को कई माह का बकाया भी मिलेगा। वेतन वृद्धि का लाभ जिन शिक्षकों को मिलेगा, उनमें प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के पंचायती राज व नगर निकायों के शिक्षक व पुस्तकालयाध्यक्ष शामिल हैं।

वित्त विभाग ने वेतन बढ़ाने को दी मंजूरी शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर वित्त विभाग ने शिक्षकों के मूल वेतन में 15 प्रतिशत वृद्धि के लाभ को मंजूरी दे दी है। इस वेतन वृद्धि का लाभ शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों को एक अप्रैल, 2021 से मिलेगा। वित्त विभाग ने इसकी मंजूरी दे दी है। यानी शिक्षकों को भी अप्रैल 2021 से अब तक का एरियर मिलेगा। नियोजित शिक्षकों का वेतन बढ़ाकर सरकार को हर साल करीब 1950 करोड़ रुपये और खर्च करने होंगे।

डेढ़ साल तक चला फाइल गेम बिहार के नियोजित शिक्षक पिछले डेढ़ साल से वेतन वृद्धि का इंतजार कर रहे थे। बिहार सरकार ने पिछले साल ही कैबिनेट बैठक में वेतन वृद्धि को मंजूरी दी थी। शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों के मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय राज्य मंत्रिमंडल ने 18 अगस्त, 2020 को लिया था। कैबिनेट के निर्णय के बाद 7-8 महीने से शिक्षा में वेतन वृद्धि की फाइल पटल पर रखी गई है। विभाग। इस साल मार्च में शिक्षा विभाग ने फाइल को मंजूरी के लिए वित्त वि

You cannot copy content of this page