खुशखबरी! अब बिहार में ATM मशीन से निकलेंगे जमीन के ई-स्टांप, जानें- विस्तार से…

बिहार के आम जनता के लिए एक अच्छी खबर निकलकर सामने आई है. अब आपको ATM मशीन की तरह एक नई मशीन से जमीन के ई-स्टांप निकाल सकेंगे. यह नया सिस्टम लागु होने से आम जनता को रजिस्ट्री करने में काफी सुबिधा होगी. अभी यह मशीन को टेस्टिंग के तौर पर बनाया गया है. सफल परिणाम मिलने के बाद सभी जगह लगाएगा जायेगा.

अधिकारियों ने बताया बिहार में जल्दी ही ATM मशीन की तरह मशीन से यह सुविधा जारी करने की योजना है. इसमें जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री करने वाले आम जनता परेशानी से बच सकेंगे. अधिकारियों की माने तो बिहार सरकार की योजना फिजिकल स्टांप को खत्म कर देने की है.

आपको बता दे की ATM मशीन की तरह यह स्टाप वेडिंग मशीन से स्टांप बेचने की व्यवस्था लागू हो जाने पर बिहार देश का पहला राज्य बन जाएगा. अभी ई स्टैंप की बिक्री को-ऑपरेटिव बैंक के माध्यम से हो रही है. वही, यह नया सिस्टम लागू हो जाने के बाद जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री के लिए इस्तेमाल होने वाले ई स्टांप की समस्या दूर हो जाएगी.

मालूम हो की अभी जिस तरह से ATM मशीन से मनमुताबिक पैसा निकाली जाती है, इस तरह आने वाले समय में जरूरत के हिसाब से तय की गई राशि का ई स्टांप भी निकलना आसान हो जाएगा. उम्मीद जताई है कि यह नया व्यवस्था लागु हो जाने पर आम लोगों की सभी शिकायतें दूर हो जाएगी.