बिहार की बेटियों के लिए अच्छी खबर- सभी जिलों में खुलेंगे 50 बेड वाले रक्षा ग्रह, हर जिले में होगा सर्वे..

Bihar Balika Grah kendra

न्यूज डेस्क: बिहार राज्य में नीतीश सरकार ने बालिका रक्षा गृह का निर्माण किया था, जिससे की राज्य में लड़कियों, औरतें और बूढ़ी माताएं अगर घरेलू हिंसा, छेड़-छाड़ या असहाय से परेशान हैं। तो यहां आकर रह सकते थे। इन्हीं महिलाओं की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया गया था।

लेकिन इसी बीच नीतीश सरकार इसमे बदलाव लेकर आया गया है, जिसमें राज्य के सभी जिलों में लड़कियों के लिए 50 बेड का रक्षा गृह बनाया जायेगा। इसको लेकर समाज कल्याण विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है, जिस पर विभागीय मंत्री के स्तर से सहमति मिल गयी है।

विभाग के अनुसार बालिका गृह में रहने वाली लड़कियों से सर्वे बातचीत कर सर्वे कर रहे हैं। उनसे यह जानने की कोशिश की है कि होम में रहने में उन्हें किस तरह की परेशानी हो रही है। परेशानियों से अधिकारियों को अवगत कराया, तो उनकी बातों के आधार पर अधिकारियों ने ब्योरा तैयार कर विभाग को सौंप दिया है, जिसके बाद सभी जिलों में रक्षा गृह शुरू करने का निर्णय लिया गया।

इन रक्षा ग्रह में ज्यदा तर ऐसी लड़कियां होती है, जो बिल्कुल अकेली हैं और उनका कोई परिवार नहीं है। वहीं दूसरी वैसी लड़कियां जो किसी तरह से घर से भागी हुई या खोयी हुई। इन दोनों को एक साथ एक । साथ ही होम में रहने में परेशानी होती है जब कई लड़किया एक साथ होम मे आ कर रहने लगे।

You cannot copy content of this page