बिहार में अब घर बैठे मिलेगा चरित्र प्रमाण पत्र, नहीं लगाना पड़ेगा थाने का चक्कर, यहां- जानें पूरी प्रक्रिया

Charitra praman patr

न्यूज डेस्क: अगर आप बिहार में है, और करैक्टर सर्टिफिकेट लेने की सोच रहे हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है, अब आप लोगों को पुलिस स्टेशन का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। क्योंकि सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान कर दी है। अब आप बिना इधर-उधर भटके घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपना चरित्र प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। इसके लिए अब आपको न तो कहीं लाइन में खड़ा होना पड़ेगा और न ही भीड़ में खड़ा होना पड़ेगा। कोरोना काल में बिहार सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि ऑनलाइन माध्यम से लोगों को कई जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। इसी कड़ी में प्रशासन ने चरित्र प्रमाण पत्र को लेकर अहम कदम उठाया है।

ऑनलाइन कैसे करें आवेदन ?

बिहार में चरित्र प्रमाण पत्र के लिए लोग घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://serviceonline.bihar.gov.in/ इस लिंक पर जाकर होम डिपार्टमेंट की सर्विसेज पर क्लिक करना होगा। इसमें चरित्र प्रमाण पत्र फॉर्म में सभी विवरण भरने के बाद उसे वहां जमा भी किया जा सकता है। इसके बाद स्थानीय थाने की पुलिस आवेदक के घर जाकर उनका सत्यापन करेगी और फिर आवेदक को ईमेल के माध्यम से चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।


यदि ऑनलाइन आवेदन में फॉर्म भरते समय कोई गलती नहीं होती है, तो लगभग 15 दिनों में सभी कार्रवाई पूरी करने के बाद आवेदक के मेल पर चरित्र प्रमाण पत्र आ जाएगा। आप आरटीपीएस साइट पर जाकर भी अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। सर्टिफिकेट बनाने के बाद आप उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

आवेदन के बाद आप चरित्र प्रमाण पत्र की स्थिति की जांच कर सकते हैं

RTPS की साइट पर आवेदक को ऊपर बाईं ओर अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है। इसे खोलने पर लोक सेवाओं में गृह विभाग की सेवाओं में जाना होता है। फिर चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा। उस पेज को ओपन करें और उसमें मांगी गई जानकारी फोटो के साथ देकर अपलोड करें और फिर आपको प्रमाण पत्र भेजा जाएगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page