अब घर बैठे बनाएं राशन कार्ड, ब्लॉक व अधिकारियों का नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर , यहां जानिए सबकुछ..

Bihar Ration Card

न्यूज डेस्क: पिछले साल एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान निर्मला सीतारमण ने ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ (ONORC) योजना की घोषणा की थी। वित्त मंत्री ने उन लोगों के लिए भी 3,500 करोड़ रुपये की राहत की घोषणा की जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। यह योजना प्रवासी लाभार्थियों को देश में किसी भी उचित मूल्य की दुकान से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन प्राप्त करने की अनुमति देता है।

जिन प्रवासियों के पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें 2 महीने तक मुफ्त राशन दिया जाएगा। इसके लिए 2 प्रवधान है या तो आवेदक, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय जा सकता है या फिर ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। इनमे से सबसे आसान तरीका है की आप घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अब ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इन चरणों का पालन करना होगा

राशन कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

कोई भी व्यक्ति जो भारत का वास्तविक नागरिक है, राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। नाबालिग यानी 18 साल से कम उम्र के बच्चों को उनके माता-पिता के कार्ड में शामिल किया जाता है। हालांकि, 18 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति अलग राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

राशन कार्ड के प्रकारों के नाम

  1. गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) राशन कार्ड
  2. गैर बीपीएल
    बीपीएल राशन कार्ड नीले/पीले/हरे/लाल रंग के कार्ड होते हैं जो भोजन, ईंधन और अन्य सामानों पर विभिन्न सब्सिडी के लिए पात्रता के आधार पर रंगों से अलग होते हैं।सफेद राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर के लोगों के लिए हैं।

राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?


राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए अलग वेबसाइट और लिंक हैं जो उस राज्य पर निर्भर आप जिस राज्य में रहते हैं उसकी वेबसाइट पर जाएं और राशन कार्ड के लिए आवेदन करें।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

1.ड्राइविंग लाइसेंस
2.आधार कार्ड
3.कर्मचारी पहचान पत्र
4.मतदाता पहचान पत्र
5.पासपोर्ट
6.सरकार द्वारा जारी कोई भी पहचान पत्र
7.स्वास्थ्य कार्ड (अरागोयाश्री कार्ड सहित)

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए क्या कदम हैं?

जिस पोर्टल पर आपको आवेदन करना है उस पर लॉग इन करें। आवेदन पत्र पर क्लिक करें, अपने सभी व्यक्तिगत विवरण भरें।विवरण भरने के बाद, अब सभी दस्तावेज अपलोड करें और “ऑनलाइन आवेदन करें”, राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय गलत जानकारी देने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

You cannot copy content of this page