December 10, 2022

जेपी सेतु के समानांतर छह लेन एप्रोच रोड के एलायनमेंट में बदलाव, जानिए क्या होगा नया रूट..

JP Setu bihar

डेस्क : बिहार में सड़क और पुल निर्माण कार्य बहुत तेजी से चल रहा है। दीघा से सोनपुर तक बन रहे 6 लेन पुल का निरीक्षण सड़क परिवहन एवं राजमार्ग विभाग के एडीजी ने किया। निरीक्षण के बाद एडीजी ने सोनपुर छोर के साथ-साथ दीघा छोर के एप्रोच रोड के टेल एंड में बदलाव की जरूरत को महसूस किया। इसके बाद एडीजी ने ट्रैफिक इंजीनियर के साथ बैठक कर इस मसले पर निदान ढूंढने को कहा है।

जेपी सेतु के समानांतर छह लेन एप्रोच रोड के एलायनमेंट में बदलाव, जानिए क्या होगा नया रूट.. 1

निरीक्षण करने के बाद एडीजी ने बताया कि अप्रोच रोड के एलायनमेंट में बदलाव संभव है। यह पुल जेपी सेतु के समानांतर बन रही है। जेपी सेतु के समानांतर प्रस्तावित पुल वर्तमान पुल के थोड़ा पहले दानापुर छोर से बनना प्रस्तावित है। जहां इस पुल का एप्रोच रोड बनना हैं वहीं पर चार सड़कें भी एक साथ आ रही है। अब समस्या यह है कि नए प्रस्तावित पुल के अप्रोच रोड को कहां और किधर बनाया जाए। जहां पर इस नए पुल का एप्रोच रोड बनना प्रस्तावित है वहां पर गंगा पथ, अटल पथ, जेपी सेतु और पाटली पथ का भी एक हिस्सा आ रहा है।

जेपी सेतु के समानांतर छह लेन एप्रोच रोड के एलायनमेंट में बदलाव, जानिए क्या होगा नया रूट.. 2
जेपी सेतु के समानांतर छह लेन एप्रोच रोड के एलायनमेंट में बदलाव, जानिए क्या होगा नया रूट.. 5

यानी चार सड़कें एक साथ मिल रही है। अब चुनौती यह है कि पुल के एप्रोच रोड को कैसे उतारें ताकि इन चार सड़कों के एप्रोच रोड से वह अलग रहे। इस पुल का डीपीआर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा तैयार किया गया है। डीपीआर में मंत्रालय ने एलायनमेंट का प्रस्ताव रखा है। प्रस्ताव को मंत्रालय ने स्वीकृति के लिए राज्य सरकार के पास भेजा है। हालांकि राज्य सरकार से इस प्रस्ताव की स्वीकृति अभी नहीं मिली है।

ये भी पढ़ें   फिर से विवादों में फंस गए पटना वाले Khan Sir - गिरफ्तार करने की उठी मांग.. जानें - क्यों?
जेपी सेतु के समानांतर छह लेन एप्रोच रोड के एलायनमेंट में बदलाव, जानिए क्या होगा नया रूट.. 3
जेपी सेतु के समानांतर छह लेन एप्रोच रोड के एलायनमेंट में बदलाव, जानिए क्या होगा नया रूट.. 6