28 January 2023

इटली में Bihar के लाल का जलवा बरकरार – सत्यम बने अंतरराष्ट्रीय छात्र राजदूत, जानें – संघर्ष की कहानी..

इटली में Bihar के लाल का जलवा बरकरार - सत्यम बने अंतरराष्ट्रीय छात्र राजदूत, जानें - संघर्ष की कहानी.. 1

न्यूज डेस्क: बिहार फिर से एक बार अपने एक लाल पर गौरवान्वित हो रहा है। प्रदेश के कुमार सत्यम ने बोलोग्ना विश्वविद्यालय इटली में अंतरराष्ट्रीय छात्र राजदूत नियुक्त कर लिया गया है। यह बेहद ही हर्ष का विषय है। इस पद के बाद कुमार सत्यम भारतीय अफ्रीकन कंट्री से आए छात्रों की मदद करने में लगे हैं। कुमार सत्यम मीडिया के साथ बात करते हुए कहा कि अपने सपनों को साकार करने के रास्ते में जब भी मदद की आवश्यकता हो तो उनसे मदद ले सकते हैं।

कुमार सत्यम मोतिहारी जिले के सुगौली प्रखंड के फुलवरिया के रहने वाले हैं। स्व अरुण कुमार श्रीवास्तव और अर्चना श्रीवास्तव के बेटे सत्यम ने अपनी स्कूली शिक्षा और कॉलेज मोतिहारी से पूरी की। अभी वह मास्टर्स ऑफ फिजिक्स की पढ़ाई के लिए इटली गए हैं। कुमार सत्यम अंतरराष्ट्रीय समुदाय में एक छात्र राजदूत के रूप में काम करेंगे और नए छात्रों का समर्थन करेंगे।

इटली के छात्र समुदाय खासकर भारतीय छात्रों का कहना है कि कुमार सत्यम इटली में भारतीयों समेत एशियाई छात्रों के लिए काफी मददगार साबित होगा। वे हमेशा फ्रेशर्स छात्रों की मदद के लिए हाथ बढ़ाएंगे। कुमार सत्यम ने फोन पर बातचीत के दौरान बताया कि वह इस नियुक्ति से काफी गौरवान्वित, सम्मानित और उत्साहित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने चंपारण की मिट्टी के साथ-साथ इस मुकाम तक पहुंचने का श्रेय अपने माता-पिता और पूरे परिवार को दिया।

सत्यम ने कहा कि 21वीं सदी इंटरनेट और सूचना का युग है। लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि इंटरनेट के होते हुए भी सूचनाओं का अभाव है, जिसे दूर करने की जरूरत है। भारतीय या अफ्रीकी उपमहाद्वीप में बैठे मेधावी छात्रों को यूरोपीय संघ द्वारा प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति, अवसरों और संभावनाओं के बारे में पता भी नहीं है। उन छात्रों तक पहुंचना हमारी पहली प्राथमिकता होगी।