January 24, 2022

गुड न्यूज़! बिहार में जल्द हो सकती है 45 हज़ार से अधिक शिक्षकों की बहाली, यहां- जानिए पूरी डिटेल..

bihar teacher bharti

डेस्क: नए साल 2022 की शुरुआत होते ही बिहार में नौकरी की बहार शुरू हो गई, दरअसल, बिहार में शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए नए साल के शुभ अवसर पर एक अच्छी खबर सामने आई है, अच्छी इसलिए क्योंकि बिहार में जल्द ही बड़ी संख्या में शिक्षक की नियुक्ति होने वाली है, अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही बिहार में 45000 हजार से अधिक पदों पर प्रधान शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों की बहाली होगी।

जानकारी के मुताबिक, इन सभी पदों की नियुक्ति  बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के माध्यम से होगी, सबसे अच्छी बात यह है कि इस वैकेंसी पर उम्मीदवारों को अच्छी खासी सैलरी मिलेगी, तो चलिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

बताते चलें कि सूबे में पहले पंचायतों और नगर में प्रारंभिक शिक्षकों की मूल कोटि के 40518 पद हुआ करते थे, वही इन पदों को सरकार ने सरेंडर करते हुए इनके स्थान पर बिहार सरकार के नियंत्रण में प्रधान शिक्षक के 40518 पदों का सृजन किया है, अब नए पद पर नियुक्त प्रधान शिक्षक राजकीयकृत माध्यमिक स्कूलों में प्रधान शिक्षक के रूप में नियुक्त किए जाएंगे।

आपको बता दें कि कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है, शिक्षा मंत्री विजय चौधरी के अनुसार, इस फैसले से स्कूलों की व्यवस्था पर बेहतर प्रभाव पड़ेगा, इसके साथ ही राज्य में शिक्षा के स्तर को और बढ़ाया जाएगा, इन पदों पर नियुक्ति होने से सरकारी स्कूलों के शिक्षा व्यवस्था में और सुधार होने की उम्मीद की जा रही है।

अगर बात करें प्रधान शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों की सैलरी को तो इन पदों पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों को नया वेतनमान दिया जाएगा, जानकारी के अनुसार प्रधानाध्यापक का मासिक वेतन 50 हजार के आसपास और प्रधान शिक्षकों का वेतन लगभग 40 हजार होगा।

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक