आज दोपहर 3:30 बजे आएगा बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट, जानिए चेक करने का तरीका

Matric Result

न्यूज डेस्क : बिहार बोर्ड ने मैट्रिक 2021के परीक्षा में टॉपर्स का वेरिफिकेशन कार्य पूरा हो चुका है। अब इंतजार सिर्फ रिजल्ट का था। आज वो भी पूरा हो चुका है।बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) के द्वारा 5 अप्रैल यानि आज मैट्रिक के परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी होगा। मैट्रिक परीक्षा 2021 के परिणाम की घोषणा बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी आज दोपहर साढ़े 3 बजे करेंगे। इस मौके पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार भी मौजूद रहेंगे।

बिहार बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट पर जारी होगा रिजल्ट बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्ट जारी किए जाएंगे। 10वीं बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने रिजल्ट देख सकेंगे। चुकी इस बार कोरोना महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों के मद्देनजर राज्य सरकार के दिशा निर्देशों के चलते इस परीक्षाफल की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन नहीं किया।

अगले वर्ष की तुलना में इस बार एक लाख से अधिक छात्र पिछली बार की अपेक्षा इस बार 10वीं बोर्ड की परीक्षा में एक लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थे। पिछली बार 10वीं बोर्ड परीक्षा में कुल 14 लाख 94 हजार 71 विद्यार्थी शामिल हुए थे। जिनमें 7 लाख 29 हजार 213 छात्र और 7 लाख 64 हजार 858 छात्राएं शामिल हुए थे। वहीं, इस बार 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 16 लाख 84 हजार 466 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। जिसमें से 8 लाख 46 हजार 663 छात्र और 8 लाख 37 हजार 803 छात्राएं शामिल रहे।

बिहार बोर्ड ने बनाया रिकॉर्ड बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इस बार भी रिकॉर्ड समय में मैट्रिक की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कार्य पूरा हुआ है। और काफी कम समय में रिजल्ट जारी कर एक बार फिर से रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है।

You cannot copy content of this page