बिहार: 2 अक्टूबर को होगा एक और मेगा टीकाकरण अभियान, 2 लाख लोगों को टिका लगाने का है लक्ष्य

Covid Vaccination

डेस्क : 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 33 लाख लोगों को टीका लगाने के बाद, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को गांधी जयंती (Gandhi Jayanti ) के अवसर पर एक मेगा (Mega) टीकाकरण अभियान के दौरान अपने कोविड वैक्सीन स्टॉक (Covid Vaccine Stock ) को समाप्त करने का फैसला किया है। स्टेट हेल्थ सोसाइटी के विशेष सचिव-सह-कार्यकारी निदेशक संजय कुमार सिंह ने बुधवार को बताया, “वर्तमान में, हमारे पास स्टॉक में 35 लाख कोविड के टीके हैं जिसका प्रयोग हम गांधी जयंती के अवसर पर करेंगे । वही 64 % लोग जो की 18 साल से अधिक उम्र के है उन्हे वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है वही 14%से अधिक लोगों को राज्य में दोनों टीके लग चुके है ।

इस बार 2 लाख लोगों को लगेगा टीका इस बीच, स्वास्थ्य विभाग ने सभी सिविल सर्जनों ( और संबंधित अधिकारियों को शनिवार को टीकाकरण अभियान को तेज करने के लिए विस्तृत योजना बनाने को कहा है. मेगा टीकाकरण अभियान के दौरान जिले में 2 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है । संबंधित अधिकारी सभी पंचायतों में एक सर्वेक्षण करेंगे और उन लोगों की पहचान करेंगे जिनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है। और वही बड़े कवरेज के लिए टीकाकरण स्थल स्थापित करेंगे।”

प्रदेश में पिछली बार 22. 5 लाख लोगों का हुआ था वैक्सीनेशन इससे पहले प्रदेश में वैक्सीनेशन के लिए कुल 10650 सेंटर बनाए गए थे. महाभियान को सफल बनाने के लिए 13 हजार से ज्यादा वैक्सीनेशन कर्मी और 15 हजार से ज्यादा डाटा इंट्री आपरेटर नियुक्त किए गए थे.को मात्र 12 घंटे के भीतर प्रदेश में 22. 5 लाख से ज्यादा लोगों का कोरोना वैक्सीनेशन किया जा चुका था. वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने देर रात तक वैक्सीनेशन का आंकड़ा 24 लाख तक पहुंचने की संभावना जताई है. सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar)ने खुद देर रात ट्वीट ( Tweet) कर इस संबंध में जानकारी दी थी . इस बार भी एसी ही तैयारी की उम्मीद की जा रही है ।

You cannot copy content of this page