Begusarai News

Begusarai News : बेगूसराय में 125 स्कूलों को बंद करने का आदेश, इतने दिन बाद खुलेंगे, जानें- DM ने क्यों लिया फैसला?

Begusarai Schools Closed : हाल ही के दिनों में नेपाल और बिहार में लगातार बारिश के कारण गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि हो रही है। इस कारण बिहार के कई जिलों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। बता दे की बेगूसराय में भी बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। दियारा क्षेत्र से लेकर दर्जनों गांव में गंगा नदी का पानी प्रवेश कर गया है।

जानकारी के मुताबिक, बेगूसराय के 1 लाख से अधिक आबादी बाढ़ प्रभावित हो गई है। 60 से अधिक स्कूल में गंगा नदी का पानी प्रवेश कर गया है। जिसके कारण शिक्षण कार्य भी मुश्किल हो गया है। वहीं, जिले के दियारा क्षेत्र के 125 विद्यालयों को 21 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है।

इस संबंध में बेगूसराय के जिलाधिकारी तुषार सिंगला ने बताया कि गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर होने के कारण स्कूल के बच्चों और शिक्षकों के जीवन और स्वास्थ्य पर संभावित खतरा को देखते हुए 21 सितंबर तक साहेबपुरकमाल, बलिया, मटिहानी, शाम्हो, तेघड़ा, और बछवाड़ा प्रखंड के 125 विद्यालयों को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है।

बता दे की शिक्षा विभाग के द्वारा जिलाधिकारी के पास छुट्टी देने का प्रस्ताव भेजा गया है। इस दौरान बाढ़ प्रभावित स्कूल में निर्धारित अर्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा भी रद्द रहेगा। संबंधित विद्यालय में अर्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा की सूचना बाद में निर्गत की जाएगी। सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया गया है कि स्कूल के सभी सामग्री को सुरक्षित स्थान पर रख दें।

Related Articles

Back to top button