NIFT Begusarai : बेगूसराय में निफ्ट एक्सटेंशन सेंटर को देखकर क्या बोले यूजर्स

NIFT, पटना का एक्सटेंशन सेंटर अब बेगूसराय में भी शुरू हो गया। बीते 17 सितंबर को केंद्रीय मंत्री सह स्थानीय सांसद गिरिराज सिंह ने इस सेंटर का उद्घाटन किया। इसके शुरू होने से जिले के करीब 3.5 तीन लाख जीविका दीदी के मन में भी एक नई आस जगी है। NIFT और NMDC के बीच एक समझौता हुआ है। इसके तहत समाज के हर वर्ग के लोगों को सिर्फ वस्त्र आधारित कुशल कार्य बल बनाने की दिशा में कार्य किया जाएगा।

आपको बता दे की बेगूसराय NIFT में फिलहाल जीविका दीदी को मुफ्त ट्रेनिंग दिया जा रहा है। ट्रेनिंग के लिए 31-31 का बैच बनाया गया है। इसके लिए 2 फैकल्टी प्रोफेसर को प्रतिनियुक्त किया गया है। इस एक्सटेंशन सेंटर में सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी महिलाओं का प्रशिक्षण शुरू हुआ है। इन्हें सिलाई, कटाई और फिनिशिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बेगूसराय NIFT में अभी करीब 1 लाख 25 हजार जीविका दीदी वस्त्र निर्माण से जुड़ी हुई है। NIFT बेगूसराय का एक्सटेंशन सेंटर अभी तीन हजार स्क्वायर फीट के किराए के मकान खुला है। अभी के प्रशिक्षण में हॉस्टल की व्यवस्था नहीं है। फिलहाल, यहां प्रशिक्षण के लिए 21 फरवरी तक का शेड्यूल जारी किया गया।

वहीं, बेगूसराय में खुले इस NIFT एक्सटेंशन सेंटर को लेकर कई लोग स्थानीय जनप्रतिनिधि पर जमकर बरस रहे.

X पर @SS_Shrawan नामक एक यूजर ने लिखा-

बस जनता को बेवकूफ बनाने के लिए ये सब किया गया है इसी पर अब वोट को मार्केटिंग होगा और मासूम जनता ठगे जायेंगे !!

वहीं, @aammmiitt नामक एक यूजर ने लिखा-

फैशन टेक्नोलॉजी में सिलाई मशीन ही आती है क्या? गजब टोपीबाजी चल रही है भाई बिहार में विकास के नाम पर

वहीं, @phantom_const नामक एक यूजर ने लिखा-

मुझे लगता है कि इसे आसुरारी, बेगूसराय में BIADA की जमीन पर एक स्थायी परिसर मिलेगा, जो कि आगामी मेडिकल कॉलेज के बगल में होगा। इसमें 2-3 साल लग सकते हैं।