बेगूसराय में Smart Meter नहीं लगाने पर काट दी गांव की बिजली, मचा हाहाकार तो मुखिया ने जेई को घुमाया फोन..

Begusarai News : बिहार में इस समय स्मार्ट मीटर को लेकर बवाल मचा हुआ है. बिजली विभाग के द्वारा शहरी क्षेत्र में आसानी से स्मार्ट मीटर लगा दिया गया. परंतु, ग्रामीण क्षेत्रों में इसका जमकर विरोध किया जा रहा है. ग्रामीणों इलाके के लोगों का कहना है कि इसमें बिजली का लोड ज्यादा उठता है.

बता दे की बिजली विभाग के द्वारा बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को स्मार्ट बनाने हेतु अधिकारी लगे हुए हैं. शहरी क्षेत्र की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल विद्युत मीटर की जगह स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य किया जा रहा है. स्मार्ट मीटर लगने से बिजली विभाग को न तो बिजली बिल वसूलने का झंझट रहेगा और ना ही समय से बिजली बिल मिलने या रीडिंग में गड़बड़ी की शिकायत करनी पड़ेगी. यानी जितने का रिचार्ज होगा उतनी ही बिजली मिलेगी.

ताजा मामला बेगूसराय की गढ़पुरा प्रखंड से आया है. जहां ग्रामीणों ने स्मार्ट मीटर लगाने से मना किया तो बिजली विभाग ने पूरे गांव की लाइन काट दिया. बता दे की प्रखंड के सोनमा पंचायत स्थित प्राणपुर गांव में स्मार्ट मीटर लगाने गए एजेंसी के कर्मचारी को ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा.

ग्रामीणों ने बताया कि हम लोग एजेंसी के कर्मचारी से स्मार्ट मीटर के बारे में जानकारी लेना चाह रहे थे. इसका क्या फायदा है लेकिन एजेंसी के कोई भी कर्मचारी इस बारे में कुछ भी बताने को तैयार नहीं थे. जब लोगों ने स्मार्ट मीटर लगाने से इनकार किया तो बिजली काट दी गई. फिर मुखिया ने इस बारे में एसडीओ और जेई से बात की तो उसके बाद लाइन को चालू किया गया. बताया जाता है कि लगभग 12 घंटे तक बिजली गुल रही.