बेगूसराय के आदर्श मध्य विद्यालय तरबन्ना के एचएम विभा रानी को सम्मानित करेगी बिहार सरकार, जानिये किन कार्यों के लिये चुना गया नाम..

Bibha Rani Begusarai

न्यूज डेस्क : आगामी 5 सितंबर को बिहार के 20 शिक्षकों को राजकीय शिक्षक पुरस्कार 2021 के लिए चयन किया गया है। इसमें 10 महिला और 10 पुरुष शिक्षकों को राजकीय पुरस्कार (State Award to 20 Teachers) से सम्मानित किया जाएगा। इस संबंध में प्राथमिक शिक्षा के निदेशक अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने पत्र जारी किया है। जिसमे 5 सितंबर को आयोजित समारोह में चयनित प्रत्येक शिक्षक, शिक्षिका को पुरस्कार स्वरूप 15 हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

इसमें बेगूसराय जिले के एस कमाल प्रखंड स्थित आदर्श मध्य विद्यालय तरबन्ना के एचएम विभा रानी का भी नाम राजकीय पुरस्कार के लिए चयन हुआ है। एचएम के चयन होने के बाद जिले भर के शिक्षकों में हर्ष का माहौल है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आदर्श मध्य विद्यालय तरबन्ना के एचएम (HM) विभा रानी को आगामी 5 सितंबर को राजधानी पटना में शिक्षक दिवस के मौके पर राजकीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। जो कि पूरे प्रखंड के लिए गौरव की बात है। बता दें कि यह स्कूल हमेशा अपनी उत्कृष्टा को लेकर सुर्खियों में रहा है। इससे पहले भी इस स्कूल के 1 बच्चे को राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता के लिए चयनित किया गया था। और अब स्कूल के हेड मास्टर को सम्मानित किया जाएगा।

विद्यालय की HM विभा रानी बताते हैं “मेरे लिए यह गर्व की बात है कि मुझे इस सम्मान के लिए चयनित किया गया। आगे उन्होंने बताया शिक्षका में बहाली के बाद मेरी पहली पोस्टिंग मध्य विद्यालय चेरियाबरियारपुर में हुई। उसके बाद 1996 में मेरी पोस्टिंग आदर्श मध्य विद्यालय तरबन्न में सहायक शिक्षिका के रूप में हुआ। उसके बाद बतौर शिक्षिका के रूप में मैंने हमेशा अपना योगदान दिया। आगे उन्होंने बताया बगल के गांव न्यू जाफर नगर में मिडिल स्कूल नहीं होने कारण वहां के सभी छात्र छात्राएं इसी स्कूल में पढ़ने आते थी। इसके चलते इस विद्यालय पर बहुत अधिक लोड था। फिर भी किसी तरह मैनेज करके चलाना पड़ता था।

फिर, एच एम बनने के बाद स्कूल को आधुनिक तरीके से चलाना शुरू किया। आगे बताती हैं इस स्कूल में सिर्फ स्कूली शिक्षाएं ही नहीं दी जाती है, बल्कि बच्चों को अलग-अलग खेल प्रतियोगिता के लिए भी तैयार किया जाता है ताकि राष्ट्रीय स्तर पर स्कूल का नाम ऊंचा करें। इसके साथ ही बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा भी प्रदान की जाती है। शुरू से मेरी एक ही चाहत रही है इस स्कूल के बच्चे प्राइवेट स्कूल के बच्चे से पीछे ना रहे। क्योंकि, प्राइवेट स्कूलों में अच्छी शिक्षा के नाम पर मोटी मोटी रकम ली जाती है। आज भी हमारे विद्यालय में 100% बच्चे यूनिफॉर्म और आईडी के साथ स्कूल में उपस्थित होते हैं।

इस विद्यालय में वर्तमान में लगभग 800 छात्र- छात्राएं नामांकित हैं। जिन्हें 12 का सहायक शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा शिक्षा दी जाती है। इसके साथ ही स्कूल में सभी सुविधाओं से युक्त तीन मंजिला भवन है। जहां जल नल युक्त शौचालय, आरओ से शुद्ध की गई पेय जल, वाटर हार्वेस्टिंग एवं हाल सुविधाएं उपलब्ध हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page