बेगूसराय में दुर्गा पूजा समिति के बीच बढ़ेगा कम्पीटिशन, जानिए – किसे मिलेगा ईनाम..

बेगूसराय में स्वच्छता सहित अन्य बिंदुओं पर पहला, दूसरा और तीसरा स्थान पर रहने वाले दुर्गा पूजा समिति को मेयर पिंकी देवी के द्वारा नगद इनाम मिलेगा। आज रविवार को नगर, निगम के सभागार में मेयर पिंकी देवी, नगर आयुक्त, सिटी मैनेजर और दुर्गापूजा महासमिति के अध्यक्ष के उपस्थिति में एक बैठक आयोजित की।

बैठक में संबोधित करते हुए मेयर पिंकी देवी ने कहा इस दुर्गा पूजा में भी नगर निगम का प्रयास है कि सभी पूजा पंडालों एवं इसके आस-पास समुचित साफ-सफाई एवं कूड़ा उठाव सहित चूना-ब्लीचिंग का छिड़काव नियमित रूप से सुबह-शाम कराया जाए। पूजा समितियों के सहयोग से उक्त कार्य का निर्वहन कराया जा रहा है।

आगे उन्होंने कहा की इस साल नगर विकास एवं आवास विभाग का प्रयास है कि स्वच्छता ही सेवा अभियान, जो 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक आयोजित था, उसे विस्तारित कर छठ महापर्व के यानी 08 नवंबर तक विस्तारित किया गया है। उक्त अवधि में दशहरा पर्व के अवसर पर नगर निगम क्षेत्र स्थित सभी पूजा पंडालो में श्रद्धालुओं को समुचित सुविधा उपलब्ध कराने पर पुरस्कृत किया जाना है।

उन्होंने कहा की इस अभियान में दुर्गा पूजा समितियों को पंडालों की संपूर्ण स्वच्छता एवं साफ-सफाई, कचड़ा का उचित प्रबंधन, महिला एवं पुरुष शौचालय की उपलब्धता, डस्टबीन की उपलब्धता, दर्शनार्थी महिला एवं पुरुष हेतु अलग-अलग लाईन की व्यवस्था, सुरक्षा और लाईट की व्यवस्था, स्वच्छ स्थान पर फूड स्टॉल एवं पीने का पानी की व्यवस्था, गंदे पानी की निकास की व्यवस्था, मेला स्थल पर सेनेटरी नैपकीन एवं हैंड सेनीटाईजर की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाना है। साथ ही प्रत्येक पूजा पंडाल में स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता से संबंधित बैनर एवं पोस्टर अनिवार्य रूप से लगाया जाना है।

दुर्गापूजा समिति को मिलेगा इनाम

मेयर पिंकी देवी ने कहा की उक्त मानदंड के आधार पर व्यवस्था सुनिश्चित करने वाले पूजा समिति को मूल्याकन के आधार पर पुरस्कृत किया जाएगा। जिसमें प्रथम आने वाले समिति को 10 हजार, द्वितीय को 5 हजार एवं तृत्तीय को 3 हजार रू० दिया जाएगा। आगामी छठ महापर्व 2024 तक वार्डों में बेहतर साफ-सफाई कराने वाले वार्ड जमादार को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कृत किया जायेगा। जो मैं अपनी निजी कोष से दूंगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now