राष्ट्रकवि ‘रामधारी सिंह दिनकर’ की 116वीं जयंती पर सिमरिया में भव्य आयोजन, राज्यपाल करेंगे शिरकत..

Rashtrakavi Ramdhari Singh Dinkar : आज 23 सितंबर 2024 को राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की 116 वी जयंती पूरे देश में धूमधाम से मनाई जा रही है. इस जयंती में शामिल होने के लिए बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर उनके बेगूसराय, गांव सिमरिया दिनकर उच्च विद्यालय में पूर्वाह्न 11:00 बजे दिन में आज सोमवार को पहुंच रहे हैं. जहां राज्यपाल लगभग दोपहर 12:30 बजे दिन तक कार्यक्रम में रहेंगे. उसके बाद फिर वापस पटना लौट जाएंगे.

उनके आगमन को लेकर सिमरिया गांव में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था जिला प्रशासन के द्वारा की गई है. दिनकर जी के जयंती को लेकर सिमरिया गांव के हर बच्चे ,बूढ़े जवानों में खुशियों का माहौल देखा जा रहा है. राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर का जन्म बिहार बेगूसराय के सिमरिया गांव मे 23 सितंबर 1908 ई को हुआ था.

दिनकर जी ने अपनी कविता में लिखा था- कलम आज उनकी जय बोल! आज पूरे देश में उनकी कलम जय बोल रही है. इसलिए दिनकर जी के नानी घर में ही उनकी जयंती और पुण्यतिथि मनाई जानी चाहिए। इसके लिए इस जिले के कई प्रबुद्ध और बुद्धिजीवी लोगों ने मांग जिला प्रशासन से किया है.

सिमरिया गांव के कण कण में दिनकर जी विराजमान है. दिनकर जी के गांव के हर दीवार दिनकर जी की पंक्तियां बोल रही है, कुर्सी खाली करो कि जनता आती है – दिनकर जी ने लिखा था. सिमरिया गांव के हर छोटे बच्चों के जुबानो पर सरस्वती नहीं, दिनकर जी की कविता शिरचढ़ कर बोल रही है.