वाहन चालक ध्यान दें! ट्रैफिक पुलिस है एक्शन के मूड में..थोड़ी सी लापरवाही कटवा देगी ₹10000 का चालान, जानें –

traffic police of 10 thousand

डेस्क : अगर आप भी सड़कों पर फोर व्हीलर वाहन चलाते हैं तो सतर्क हो जाइए, क्योंकि आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपको भारी चालान कटवा सकती है। आए दिन परिवहन मंत्रालय द्वारा ट्रैफिक नियम जुड़े नियमों में बदलाव होते रहते हैं। इसीलिए आज आप लोगों को इस लेख के माध्यम से आपकी छोटी लापरवाही के बारे में बताएंगे। जिससे आप अगली बार भारी-भरकम चालान से बच सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि आप फोर व्हीलर वाहन से 1 जिले से दूसरे जिला में यात्रा कर रहे होते है। इस दरमियान रास्ते में जब आपको ट्रैफिक पुलिस रोकता है तो सबसे पहले उसकी नजर आपके सीट बेल्ट पर पड़ती है। अगर आप सीट बेल्ट लगाएं तो सबकुछ सही है। अगर नहीं लगाएं है तो आप बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं। क्योंकि ट्रैफिक पुलिस सीट बेल्ट नहीं पहने के आड़ में आपका ₹2000 का चालान काट देगी। इस दरमियान अगर आप ट्रैफिक पुलिस से थोड़ी सी भी बहसबाजी करेंगे तो डायरेक्ट आपका ₹10000 का चालान कर सकता है। इसीलिए यात्रा के दौरान हमेशा सीट बेल्ट पहनकर यात्रा करें। और साथ में लाइसेंस, सहित सभी दस्तावेज अपने साथ रखें।

traffic police niyam

जानकारी के लिए आपको बता दें कि परिवहन विभाग की ओर से यह भी कहा गया है कि बिना वैध फिटनेस प्रमाण पत्र के चलते पाए गए वाहनों पर पहली बार अपराध करने पर 2 से 5 हजार जबकि दूसरी बार या उसके बाद उल्लंघन करने पर  5 से 10 हजार रुपये जुर्माना लगाया जा सकता है। ऐसे मामलों में वाहन मालिक या चालक को जेल भेजने का भी प्रावधान है। यही नहीं..सार्वजनिक स्थान पर रेसिंग और तेज वाहन चलाने हुए पकड़े जाने पर पहले अपराध पर ₹5000 का चालान और 3 महीने के की जेल की सजा हो सकती है। और आगे भी फिर इस नियम का उल्लघन करते हुए पकड़े जाने पर ₹10,000 और 1 साल की जेल आपको हो सकती है।

ये भी पढ़ें   10,000 रुपये की मासिक किस्त के डाउन पेमेंट पर घर उठा लाएँ ये इलेक्ट्रिक स्कूटर- जानें फीचर्स