28 January 2023

New Toll policy : घटने जा रहा वाहन का टोल टैक्स, खुशखबरी की तरह आई नई टोल पॉलिसी, जानें

Toll Tax

डेस्क : देश में वाहन चालकों के लिए कई नियम बनाए गए हैं। इसके अलावा हाईवे पर गाड़ी चलाने के लिए टोल टैक्स का भी भुगतान करना होता है। ऐसे में हल्की गाड़ी का इस्तेमाल करने वाले चालकों के लिए काम की खबर है। दरअसल ऐसे गाड़ियों का टोल टैक्स कम लगेगा। सरकार नई टोल पॉलिसी लागू करने वाली है। इसके तहत वाहन के वजन के हिसाब से टोल टैक्स भुक्तान करना होगा। यदि आपका कार हल्की है तो आपको टोल टैक्स भी कम भरना होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MORTH) एक महत्वपूर्ण संशोधन के बाद अगले साल नई टोल नीति जारी करेगा। इसमें जीपीएस आधारित टोल सिस्टम के साथ टोल टैक्स वाहन के आकार पर भी निर्भर करेगा। फिलहाल इतने दूरी के हिसाब से टोल वसूल किया जाता है लेकिन आने वाले समय में आपके कार के साइज को देखते हुए तो बोल दिया जाएगा।

गाड़ी के साइज पर लगेगा टोल टैक्स : बता दें कि नई टोल नीति के तहत टोल की वसूली सड़क पर लगने वाले वास्तविक समय और तय की गई दूरी के आधार पर की जाएगी। एक वाहन सड़क पर कितना दबाव डालती है, इसका अनुमान कार के साइज से लगाया जाएगा। हालांकि कार के साइज और मॉडल के आधार पर यह अनुमान लगाना मुश्किल नहीं है कि कार की वजन क्या है। इस तरह कार के वजन के हिसाब से टोल का भुगतान करना होगा।

ऐसे होगी गाड़ी के दवाब की गणना : एक अधिकारी की माने तो , सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने IIT BHU से सड़कों और राजमार्गों पर चलने वाली विभिन्न कारों के लिए पैसेंजर कार यूनिट (PCU) की गणना करने का अनुरोध किया है। परियोजना के तहत, इसमें एक कार से सड़क पर भार का अनुमान लगाना शामिल है।