28 January 2023

PM Kisan : क्या आपके अकाउंट में पहुंच गए ₹2000? अगर नहीं आया तो ऐसे मिलेगा..

kisht pm kisan

डेस्क : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi)की 12 किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए एक खुशखबरी है. क्योंकि आज प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi)ने स्वयं डिजिटली माध्यम से देश के 10 करोड़ किसानों के खाते में 12वीं किस्त (12th installment)के 2000-2000 रुपए ट्रांसफर कर दिए हैं.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान निधि (PM Kisan Nidhi) सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक है. अब तक सरकार की इसकी 12 किस्तें किसानों को वितरित भी कर चुकी है. 11वीं किस्त भी स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने ही 30 मई 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर भी की थी. हालाकि इस बार भी कुछ किसान स्कीम के लाभ से वंचित भी रह गए हैं. क्योंकि कुछ किसानों अभी तक E-KYC नहीं कराया था.

दरअसल, सालाना किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तरत 6000 रुपए दिये जाते हैं. स्कीम की 11 किस्त पात्र किसानों को अब तक मिल भी चुकी हैं. आज प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों को 12वीं किस्त का तोहफा दे दिया है. बताया यह जा रहा है कि इससे सरकार पर 16000 रुपए का अतिरिक्त बोझ़ पड़ेगा. किसान सम्मान निधि का स्टेटस चैक करने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट होगा. इसके अलावा (Google Play store) पर भी प्रधानमंत्री किसान ऐप इंस्टॅाल करके अपना स्टेटस चैक कर सकता है.