29 January 2023

ये कार खरीदने पर कभी नहीं होगा एक्सीडेंट! यहां समझें पूरी बात..

ये कार खरीदने पर कभी नहीं होगा एक्सीडेंट! यहां समझें पूरी बात.. 1

डेस्क : जरा सोचिए कि अगर आपके पास एक इतनी सेफ कार हो जाए, जिसका कभी भी एक्सीडेंट ही न हो? क्यों? पड़ गए न सोच में? आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे पॉसिबल हो सकता है? लेकिन, हम आपको बता दें कि लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज ने एक ऐसा ही दावा किया है। इस कंपनी का कहना है कि वह बहुत जल्द एक ऐसी तकनीक को विकसित कर लेगी, जिसके बाद कभी एक्सीडेंट ही नहीं होगा।

कंपनी साल 2050 तक “Vision Zero” लक्ष्य पर काम कर रही है। इस तकनीक के कारण किसी भी मर्सिडीज की कार कभी दुर्घटनाग्रस्त नहीं होगी। यह कंपनी अपनी ऑटोनोमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी को अपग्रेड कर रही है, जिससे एक्सीडेंट फ्री भविष्य हो सके। हालांकि, अभी तक कारों में अधिकतम लेवल-2 ADAS सेफ्टी टेक्नोलॉजी ही उपलब्ध है। उम्मीद है कि इस टेक्नोलॉजी के विकसित होने के बाद दुर्घटना की संभावनाएं काफी हद तक कम हो जाएं।

क्या है Vision Zero? आपको बता दें कि ‘Vision Zero’ मर्सिडीज-बेंज का एक ऐसा फ्यूचर प्लान है, जिससे वर्ष 2050 तक मर्सिडीज कारों का रोड एक्सीडेंट लेवल 0 हो जाएगा। अगर कंपनी की माने तो इसके लिए जीरो 1969 से रोड एक्सीडेंट्स का अध्ययन कर रही है। इसके अलावा कंपनी इसका बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को भी अपग्रेड कर रही है। कंपनी ड्राइवर एसिस्ट टेक्नोलोजी और ऑटोनोमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी को भी डेवलप कर रही है.

कंपनी कर की सेफ्टी फीचर्स को कर रही अपग्रेड : वैसे तो मर्सिडीज-बेंज अपने बेस्ट सेफ्टी फीचर्स और लग्जरीनेस के लिए ही जानी जाती है। हालांकि, कंपनी अपनी कारों में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, रडार-बेस्ड अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग समेत ट्रैक्शन कंट्रोल (एंटी-स्लिप रेगुलेशन), जैसे कई सेफ्टी फीचर्स भी देती है। लेकिन, हाल में हुए कुछ बड़े सड़क दुर्घटनाओं ने कंपनी की सेफ्टी पर सवाल खड़े कर दिए हैं। इसीलिए, कंपनी अब बहुत तेजी से अपने सेफ्टी फीचर्स को अपग्रेड करने का भी प्रयास कर रही है, जिससे इस तकनीक की मदद से वैश्विक स्तर पर बढ़ते सड़क हादसों में कमी लाया जा सके