4 February 2023

Electric Vehicle : अब Electric Car खरीदने पर कम ब्याज पर मिलेगा लोन! Nitin Gadkari का बड़ा ऐलान..

Electric Car India

डेस्क : अगर आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल EV खरीदने का मन बना रहे हैं तो आने वाले दिनों में आपको इन वाहनों पर बैंकों से सस्ती दर से लोन भी मिल सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि खुद केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने बैंकों से इसके लिए अपील भी की है. उन्होंने शुक्रवार को सभी बैंकों से कहा कि उन्हें फ्लेक्स ईंधन, बिजली और हाइड्रोजन जैसी स्वच्छ ऊर्जा से चलने वाले वाहनों की खरीद के लिए सस्ता कर्ज उपलब्ध कराना चाहिए.

24 घंटे में मिलना चाहिए ऋण

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र में ठाणे जिले के कल्याण में एक सहकारी बैंक के स्वर्ण जयंती समारोह में कहा कि उनका सपना है कि डीजल और पेट्रोल से चलने वाले वाहन अगले 4-5 वर्षों में चरणबद्ध तरीके से हटा दिए जाएं.

उन्होंने कहा कि बैंकों को उद्योगों का मूल्यांकन पिछले 5 सालों में विभिन्न मापदंडों पर उनके प्रदर्शन के आधार पर करना चाहिए और इस प्रक्रिया में अधिक अंक पाने वालों को 24 घंटे के अंदर ही कर्ज दे देना चाहिए.

पारंपरिक वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहनों EV का खर्च कम : सार्वजनिक परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल के बारे में नितिन गडकरी ने कहा कि एक गैर-वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बस के संचालन पर आने वाली लागत 39 रुपये प्रति किमी है, जबकि AC इलेक्ट्रिक बस के लिए यह लागत 41 रुपये प्रति किमी है. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों EV का संचालन यात्रियों के हित में है उन्होंने कहा कि डीजल बसों को इलेक्ट्रिक बसों में बदलकर यात्रियों के लिए टिकट की कीमतों में 30 प्रतिशत तक की कमी की जा सकती है.

इससे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह दावा किया था कि आने वाले 1 साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत पेट्रोल गाड़ियों के बराबर कर दी जाएंगी. उन्होंने कहा था कि मैं इस कोशिश में हूं कि देश में 1 साल के अंदर EV की कीमत पेट्रोल गाड़ियों के बराबर हो. इस कदम से हम फॉसिल फ्यूल (पेट्रोल-डीजल) पर व्यय होने वाली विदेशी मुद्रा को बचा सकेंगे.