New Rule : अब जितना गाड़ी चलाएंगे उतना ही लगेगा बीमा, जानें – क्या है नया नियम..

Car

डेस्क : गाड़ियों का बीमा कराना बेहद ही आवश्यक कार्य है। ऐसे में हर किसी को अपने वाहनों के बीमा कराने चाहिए। वहीं अब आपको बीमा भी काफी सस्ता मिल जाएगा। दरअसल बीमा नियामक IRDAI की ओर से नए नियमों का एलान किया गया है। इस नियम के मुताबिक वाहन चलाने के तौर – तरीके से मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम तय किया जाएगा। IRDAI ने सामान्य बीमा कंपनियों को वाहन बीमा पॉलिसियों के लिए अतिरिक्त लाभ और व्यापक सुरक्षा कवर की उन्नत सुविधाओं को पेश करने का आदेश दिया है।

इस प्रकार तय की जाएगी प्रिमियम : इसके तहत रफ ड्राइविंग करने पर प्रीमियम की राशि अधिक भुक्तान करने होंगे। ड्राइविंग के तरीके की निगरानी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम या जीपीएस के माध्यम से की जाएगी। गाड़ी में एक छोटा डिवाइस लगाया जाएगा या मोबाइब ऐप एक जरिए ड्राइविंग पैटर्न की जानकारी लेगा। इसके अलावा वहीं, तकनीक की मदद से प्रत्येक वाहन को ड्राइविंग स्कोर दिया जाएगा, इससे बीमा की राशि तय होगी।

वाहन कई बीमा एक : नए नियामक के मुताबिक किसी व्यक्ति के पास यदि एक से ज्यादा गाडियां हैं तो टेलीमैटिक्स-आधारित मोटर बीमा योजनाओं के इस्तेमाल से नए नियमों के जरिए सभी वाहनों के लिए सिर्फ बीमा प्रीमियम का भुक्तान कर कवरेज प्राप्त कर सकता है।

कम उपयोग पर लगेगा कम प्रीमियम : यदि कोई व्यक्ति अपने वाहन को कम चलाता है तो उससे बीमा की राशि कम ही भुक्तान करना पड़ेगा। यदि वाहन का कम बार उपयोग किया जाता है तो कोई उपयोग-आधारित कवर का लाभ उठा सकता है। उपयोगकर्ता महीने में एक बार तय की गई अधिकतम दूरी के हिसाब से प्रीमियम दर भी तय कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   Creta की बोलती बंद करने Mahindra ला रही नई दमदार M210 SUV, देखें - फीचर्स और कीमत..