Jio 5G कब होगा लॉन्च! जानें – कैसे मिलेगी SIM और कितना सस्ता होगा कीमत..

Jio 5G

Jio 5G : निजी टेलीकॉम कंपनी Jio भारत में 5G Network लेकर आ रही है। 5G नेटवर्क की ट्रायल भी पूरे कर लिए गए हैं। अब 5G Spectrum auction की तैयारी चल रही है। इसकी के साथ JIO देश में पहली ऐसी कंपनी होगी जो सबसे पहले 5G लेकर आई। तो आइए इस रिपोर्ट में 5G नेटवर्क के सिम से लेकर प्लान तक को जानते हैं।

इस दिन होगा लॉन्च : गत ममहीने सरकार की ओर से 5GP Spectrum auction की मंजूरी दे दी गई है। वहीं, इस महीने यानी 26 जुलाई को नीलामी हो सकती है। आपको बता दें कि इस नीलामी में जनता और उद्यमों दोनों को 5जी स्पेक्ट्रम मुहैया कराया जाएगा, जिसमें जियो का नाम सबसे आगे है। नीलामी के प्रक्रिया होने के बाद बाकी अन्य प्रक्रियाओं को तेजी से पूरी कर लिया जाएगा। कयास लगाया जा रहा है कि देश वासियों के फोन में jio 5G आने में 2 – 3 महीना लग सकता है।

यहां होगा सबसे पहले Jio 5G की शुरुआत : यह खबर पहले भी आ चुकी है कि देश करीब हजार शहरों में jio ने 5G Infrastructure तैयार कर ली है। 5G rollout होने के साथ ही भारत के इन शहरों में दिल्ली, गुरुग्राम, बेंगलुरु, कोलकाता, चंडीगढ़, जामनगर, अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे और गांधी नगर शामिल है।

जानिए Jio 5G plan price : ऐसा कहा जा रहा है कि JIO 5G दुनियां भर में सबसे सस्ता 5G plan पेश करने जा रही है। काउंटरप्वाइंट्स की रिपोर्ट की माने तो jio अपनी 5G ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए 4G prices पर ही ये प्लान भी पेश कर सकती हैं। वहीं केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 5जी डेटा की कीमत पर कहा है कि भारत में 5जी की दरें वैश्विक बाजार के मुकाबले काफी कम होने वाली हैं. उम्मीद की जा रही है कि Jio 5G प्लान की कीमत अन्य कंपनियों की तुलना में कुछ सस्ती होगी।

ये भी पढ़ें   Satellite Phone: जानिए क्या है सैटेलाइट फोन, बिना नेटवर्क के कैसे होती है बात