9 February 2023

New Traffic Rule : अब बाईक चालकों का कटेगा ₹40000 का चालान – जारी हुआ नया नियम..

traffic police

न्यूज डेस्क : देश में सड़क दुर्घटनाओं से वाहन चालकों को बचाने के लिए कई सारे ट्रैफिक नियम बनाए गए हैं। जी हां ट्रैफिक नियम आपके- हमारे सुरक्षा के दृष्टिकोण से ही बनाया गया है, जिसे पालन करना वाहन चालकों का कर्तव्य है। लेकिन लोग इसका पालन करने से बचते हैं। जिससे उनकी जान तक चली जाती है।

ट्रैफिक नियम इतने नियम ने सख्त हैं कि एक साथ कई सारे नियम का उल्लंघन करने पर आपको हजारों का चालान देना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए आपको इन नियमों को जानना जरूरी है। दरअसल, राज्य एवं केंद्र सरकार ने कई सख्त नियम बनाए हैं।

ट्रैफिक नियम को तोड़ने पर भारी नुकसान

ट्रैफिक नियम का पालन करना हमारी नैतिक जिम्मेवारी है जिसे हम जाने अनजाने में नहीं करते हैं। इसका खामियाजा भारी जुर्माना के तौर पर या फिर जान गवाने के तौर पर भी चुकानी पड़ती है। कई बार तो ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर आपको जेल भी हो सकती है। चालान की राशि इतनी होगी जितने में आप कई महीनों तक अपने घर का राशन चला सकेंगे।

ट्रैफिक नियम कई सारे हैं। यह सब काफी सोच-समझकर बनाया गया है।मान लीजिए आपकी गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है, ड्राइविंग लाइसेंस भी आपके पास नहीं है, आप नशे में हैं, इतना ही नहीं कार का बीमा भी फेल है और आप पकड़े जाते हैं तो क्या होगी? आपसे इन सब के लिए एक साथ जुर्माना लिया जायेगा। ऐसे में आप भारी परेशानियों में पड़ जाएंगे।

एक साथ 40 हजार रुपए तक जुर्माना

शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 15 हजार रुपये, एक्सपायर्ड ड्राइविंग लाइसेंस के साथ गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपये, प्रदूषण प्रमाण पत्र न होने पर 10 हजार रुपये और बिना बीमा के वाहन चलाने पर 4 हजार रुपये। इस तरह 39 हजार रुपये का चालान होता है। हम सभी जानते हैं कि ट्रैफिक को लेकर कई नियम-कानून होते हैं। सड़क पर सुरक्षित यातायात का माहौल बनाने के लिए केंद्र सरकार और सभी राज्य सरकारों ने सख्त कानून बनाए हैं।