9 February 2023

अब भारत में यहां लगेगी i-Phone मैन्युफैक्चरिंग यूनिट – 60 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार..

अब भारत में यहां लगेगी i-Phone मैन्युफैक्चरिंग यूनिट - 60 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार.. 1

डेस्क : दुनिया भर में सभी कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं या छंटनी की योजना बना रही हैं. इस बीच केंद्रीय दूरसंचार और IT मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने मंगलवार को कहा कि भारत में आईफोन (iPhone) बनाने के लिए एप्पल (Apple) का सबसे बड़ा कारखाना बेंगलुरु के होसुर (Hosur) के पास स्थापित किया जा रहा है. इस कारखाने में करीब 60 हजार लोग कार्य भी करेंगे.

6 हजार आदिवासी महिलाओं को iPhone बनाने का प्रशिक्षण अश्विनी वैष्णव ने आदिवासी गौरव दिवस समारोह में कहा कि रांची और हजारीबाग के आसपास रहने वाली कुल 6 हजार आदिवासी महिलाओं को iPhone बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘Apple का आईफोन अब भारत में बन रहा है और इसका देश में सबसे बड़ा कारखाना बेंगलुरु के पास होसुर में स्थापित किया जा रहा है. एक कारखाने में 60,000 लोग काम भी करेंगे.’’

iPhone कारखाना स्थापित करने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को ठेका

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, Apple ने iPhone कारखाना स्थापित करने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को ठेका दिया है, जिसका होसुर में एक प्लांट है. यह कंपनी भारत में दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन से iPhone बनवाती है.