4 February 2023

बिहार : हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक पद पर होगी बहाली – अब नए फार्मूले से भरे जाएंगे पद..

Bihar Teacher news

डेस्क : सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों की बहाली की प्रक्रिया अब सरल होगी. बिहार लोक सेवा आयोग BPSC द्वारा ली जा रही परीक्षा में अब माइनस मार्किंग का प्रावधान भी हट जायेगा. साथ ही परीक्षा की 1.5 घंटे की समय सीमा में भी अब बढ़ोतरी होगी. शिक्षा विभाग ने इस संबंध में बिहार लोक सेवा आयोग BPSC को अपनी सिफारिश भेजेगा. विभाग के प्रस्ताव को बिहार लोक सेवा आयोग ने अगर मान लिया तो अगले महीने होने वाली प्रधानाध्यपकों की नियुक्ति परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए कोई नंबर नहीं काटे जायेंगे. साथ ही परीक्षार्थियों को 1.5 घंटे से अधिक समय भी मिल सकेगा.

क्या है विभाग की मुख्य चिंता

दरअसल विभाग की चिंता पिछले दिनों आयोग की तरफ से कुल 6421 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति के लिए ली गयी परीक्षा में सिर्फ 421 के ही सफल हो पाने को लेकर है. इस तरह प्रधानाध्यापकों की 6 हजार से अधिक रिक्तियां बाकी हैं. ऐसे में बड़े पैमान पर अभ्यर्थियों के असफल हो जाने के कारण आयोग को दोबारा से विज्ञापन जारी करना पड़ा है. इसके लिए जल्द ही परीक्षा भी होगी.

नवंबर माह तक होनी है बहाली

एक आधिकारिक जानकारी के मुताबिक प्रधानाध्यापक पद पर बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से चयनित और अनुशंसित अभ्यर्थियों की स्कूलों में नियुक्ति हर हाल में नवंबर माह के अंतिम सप्ताह में हो जायेगी. लोक सेवा आयोग से जरूरी तकनीकी जानकारियां विभाग को मिल भी चुकी हैं. विभाग चयनित अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग कराने के बाद उनकी तैनाती भी कर देगा.