कार-बाइक चालकों की हुई बल्ले बल्ले! नितिन गडकरी ने किया बड़ा ऐलान, खुशी से झूम उठेंगे लोग ..

nitin gadkari

डेस्क : देश में बाइक, कार या अन्य वाहन चलाने वालों के लिए बड़ी खबर आयी है। दरअसल जल्द ही सभी पुराने वाहनों में अब नई नंबर प्लेट भी लगाई जाएंगी ताकि GPS और अत्याधुनिक सिस्टम से वाहनों को मॉनिटर किया जा सके। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी है। यह सरकार का देश में टोल प्लाजा को खत्म करने की योजना की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

आधा हो जाएगा खर्चा : नितिन गडकरी ने कहा कि नए वाहनों के लिए टैम्पर प्रूफ हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स (HSRPs) का भी इस्तेमाल साल 2019 से शुरू किया गया था, जहां सरकारी एजेंसियां ​​वाहनों के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकती हैं। अब, हमने पुराने वाहनों को भी अब यही प्लेट उपलब्ध कराने का फैसला किया है। मौजूदा समय में, आपको एक दूसरे से 60 KM दूर स्थित टोल प्लाजा पर भी पूरा शुल्क देना पड़ता है। अब अगर आप हाइवे का इस्तेमाल सिर्फ 30 किमी के लिए करते हैं तो नई तकनीक की मदद से आपसे आधी कीमत ही वसूल की जाएगी।

ऐसे पहुँचेगा फायदा : नितिन गड़करी ने कहा कि केंद्र सरकार देश को जल्द ही टोल प्लाजा से मुक्त कराने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि वाहनों का कोई ठहराव नहीं होगा और इसलिए, प्रदूषण भी कम होगा और जिससे समय की भी बचत होगी और लोगों को भी फायदा होगा। नई तकनीक से वाहन चलाने वालों के बैंक एकाउंट से सीधे पैसे काटे जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें   इन बड़े अपडेट्स के साथ आ रही Maruti की नई Ertiga, मिलेगी 360 डिग्री कैमरा के साथ 9 इंच की बड़ी टचस्क्रीन-जाने कीमत