Indian Railway : ट्रेन की छत पर भी लग गया शीशा, अब यात्री खुले आसमान का लेगे मजा..

vistadome train

Indian Railway : मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए बड़ी अच्छी खबर हैं. भोपाल रेल मण्डल के यात्रियों को भी विस्टाडोम कोच की सुविधा आज से मिलने वाली है। पहली बार पश्चिम मध्य रेलवे के यात्रियों को विस्टाडोम कोच की सुविधा मिलने जा रही है। संस्कृति और पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर और मंत्री विश्वास सारंग इसकी शुरुआत करेंगे। बता दें कि यह विस्टाडोम कोच जन शताब्दी एक्सप्रेस में कमलापति रेलवे स्टेशन से लेकर जबलपुर रेलवे स्टेशन तक चलने वाली ट्रेन में लगाया गया है।

Indian Railway : ट्रेन की छत पर भी लग गया शीशा, अब यात्री खुले आसमान का लेगे मजा.. 1
Indian Railway : ट्रेन की छत पर भी लग गया शीशा, अब यात्री खुले आसमान का लेगे मजा.. 4

जन शताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम कोच को लगाया गया है। इसके सभी टिकट भी पूरे हो चुके हैं। अब भोपाल से जबलपुर की यात्रा के दौरान यात्री को विस्टाडोम कोच का आनंद मिलेगा। यह कोच अपने आप में बड़ा खास है। लोगों को इस रेल सफर का अलग ही आनंद मिलेगा। आपकी यात्रा को यह आराम दायक भी बनाता है।

Indian Railway : ट्रेन की छत पर भी लग गया शीशा, अब यात्री खुले आसमान का लेगे मजा.. 2
Indian Railway : ट्रेन की छत पर भी लग गया शीशा, अब यात्री खुले आसमान का लेगे मजा.. 5

विस्टाडोम कोच में चौड़ी खिड़कियां हैं और इसकी छतें भी कांच की हैं। इसका पारदर्शी छत खास आकर्षण है, जिससे यात्री पूरे रास्ते प्राकृतिक दृश्यों का आनंद भी ले सकेंगे। इसकी सीटों की सबसे बड़ी खासियत है कि इन्हें 180 डिग्री पर घुमाया जा सकता है और आप किसी भी तरफ फेस करके बैठ सकते हैं। पूरी कोच सीसीटीवी की निगरानी में है और फ्री वाईफाई की भी सुविधा मिलेगी। वहीं इस कोच के सभी दरवाजे टच अनलॉक है।

स्क्रीन पर मेट्रो की तरह डेस्टिनेशन से लेकर हर तरह की जानकारी मिलेगी और एनाउंसमेंट भी होगा। ऑब्जर्वेशन लाउंज कोच के सबसे लास्ट में बनाया गया है। आप यहां सेल्फी ले सकते हैं और बाहर के नजारे का आनंद भी उठा सकते हैं। फिलहाल इस कोच को देश भर के 45 अलग अलग ट्रेनों में लगाया जा रहा है। अब रानी कमलापति-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस में भी यह कोच मिलेगा।

ये भी पढ़ें   दिल्ली से शिमला के लिए शुरू हुई सीधी फ्लाइट सेवा- टिकट का दाम है LUXURY BUS के बराबर

आपको बता दें कि व‍िस्‍टोड‍ियम कोच में यात्रा करने वाले यात्री सफर के दौरान प्रकृत‍ि का मज़ा ले सकते हैं। रेलवे की प्‍लान‍िंग आने वाले द‍िनों में और भी ट्रेनों में इस तरह के कोच की सुव‍िधा शुरू करने की है। इसमें ऊपर की तरफ लगे शीशे और चौड़ी खिड़की के पैनल से सफर का मज़ा कई गुना बढ़ जाता है।